Connect with us

कम खर्च में घर को बनाना है खास तो अपनाएं ये तरीके

Home Improvement

कम खर्च में घर को बनाना है खास तो अपनाएं ये तरीके

beautiful-eclectic-home-with-turquoise-color-1

भला किसकी ख्वाहिश नहीं होती की उसका घर भी खूबसूरत दिखे. लेकिन घर को खूबसूरत बनाने के लिए लगने वाले खर्चों के बारे में हम सोचकर हाथ पीछे खींच लेते हैं. मेरी प्रॉपर्टी आपको बताने जा रहा है ऐसे उपाय जिनसे आप बजट में ही अपने घर को आकर्षक और खूबसूरत बना सकते हैं.

banner6

दरी और कालीन

ये आपके घर की खूबसूरती में चार चाँद लगाने का काम करते हैं. मार्केट में अलग – अलग रेंज के दरी और कालीन उपलब्ध है. आप अपने बजट के अनुसार इनका चुनाव कर सकते हैं. पूरे घर के फर्श में दरी और कालीन बिछाने के बजाए आप प्रमुख जगहों में ही दरी और कालीन का इस्तेमाल करें.

tipos-de-cortinas-755x385

पर्दें

खिड़की और दरवाजों में पर्दें लगाने से घर की खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है. बहुत ही महंगे और चटकदार कलर के पर्दें लगाने के बजाए सिंपल और सोबर पर्दों का चयन आप अपने घर के लिए करें.

led-lighting-fixtures-home-2

लाइटिंग

रौशनी घर की खूबसूरती को निखारने का काम करती है. रात को आपके घर को आकर्षक बनाने का काम लाइट्स के ऊपर निर्भर है. ऐसे में जरुरी है कि जब आप अपने बजट में घर को संवारने जा रहे हैं तो आपको लाइटिंग पर भी विशेष ध्यान देने की जरुरत है. मार्केट में लैंप बनाने के लैंपशीट मिलती है, आप इसे घर लाकर भी बना सकते हैं और उसे लाइट के ऊपर लगा सकते हैं. यह देखने में आकर्षक लगता है.

advent-candles-decoration-with-bottles-4

वेस्ट इज बेस्ट

घर को कम लागत में सजाने के लिए आप घर में रखे पुरानी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन पुराने सामानों में प्लास्टिक बोतल, पुराने पत्थर, शंख शामिल है. इन्हें आप अपने घर के डेकोरेशन के लिए उपयोग में ला सकते हैं.

diy-creative-ideas-1

क्रिएटिव बने

घर को सजाने में प्रमुख भूमिका आपकी ही होती है. आप अपने सोच के अनुसार ही अपने घर को सजाते हैं ऐसे में जरुरी है कि आप भी क्रिएटिव बने. अगर आप अपनी क्रिएटिविटी नहीं दिखायेंगे तो आपके डेकोरेशन में जान नहीं आयेगी इसलिए जरुरी है अपने शौक और अपनी पसंद के अनुसार चीजों को व्यवस्थित करें और देखने कि कैसे क्या कहाँ फीट  बैठता है और साथ ही आपको फर्नीचर के लिए भी अधिक खर्च करने की जरुरत नहीं होती क्योंकि पुराने बॉक्सेस या बाल्टी या  रेक्स का इस्तेमाल भी आप उनका लुक बदलकर बड़े आराम से कर सकते है जिस से आपका कमरा पूरा आपकी क्रिएटिविटी से भर उठेगा और बड़े कम बजट में घर की सजावट भी हो जाएगी.

 

photo credit : decorextra.com, galicha.com, lightsideimages.com

Comments

More in Home Improvement

To Top