Connect with us

जब हो जाए मकान पुराना, तो अपनाएं ये टिप्‍स

Home Improvement

जब हो जाए मकान पुराना, तो अपनाएं ये टिप्‍स

img_9046

अगर किसी परिवार का आशियाना पुराना हो गया हो और वे इसकी साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दे पा रहे हों तो उसकी हालत और भी खराब लगने लगती है. कुछ सरल बातों का ध्यान रख कर अपने पुराने घर को भी काफी हद तक निखारा जा सकता है.

पुराने घरों की देखभाल किए जाने का अपना एक अलग ही तरीका होता है. अगर आपको अपने घर को साज-संवारकर रखने की कला आ जाए तो आपको और आपके यहां आने वाले लोगों को फर्क साफ नजर आएगा. पेश हैं इसके लिए कुछ बेहद आसान टिप्स..

interior_scene_set_modeling___old_house_by_trelderanx-d6h1lvw

  • काम के टिप्स-
    सबसे पहले देखें कि आपका पुराना मकान कहां-कहां से टूटा है या उसका सीमैंट तो नहीं टूटा या उखड़ चुका है. इसकी समय रहते मुरम्मत करवा लेने से एक तो बाद में बड़ी मुरम्मत का खर्च नहीं उठाना होता तथा साथ ही आपका घर निखर उठेगा.
  • अगर घर में कहीं सीलन है तो उसे फौरन ठीक करवाएं क्योंकि यह कई बीमारियों की जड़ होती है इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें.
  • कुछ सालों बाद नियमित रूप से दीवारों को रेगमार्क से रगड़वा कर जहां जरूरत हो सीमैंट भरवाएं. बिजली के सारे कनैक्शन ठीक करवाएं. ध्यान रहे कि बिजली की तारों के साथ अर्थ वायर जरूर हो, वरना कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती है. साथ ही स्पार्किग होने पर स्वत: बिजली कनैक्शन कट ऑफ करने वाले मेन स्विच जरूर लगे हों.
  • घर में इस बात का खास ख्याल रखें कि कोई भी प्लग प्वाइंट वाली जगह से तार लूज होकर लटक न रहे हों. नंगे तार को फौरन ठीक कराएं, करंट आ सकता है.
  • घर के पंखों, कूलर, ए.सी. से लेकर हर छोटे-बड़े उपकरण की जांच नियमित अंतराल पर कराएं.
  • बिजली के साथ ही सीवेज पर भी खास ध्यान दें. अगर पानी का कोई पाइप फट गया है, तो तुरंत ठीक कराएं.
  • मकान अगर पुरखों के जमाने से चला आ रहा है तो ध्यान दें कि उसकी छतों और दीवारों में दीमक न लगी हो. अगर ऐसा है तो तुरंत इसे ठीक कराएं क्योंकि दीमक अंदर ही अंदर दीवारों को खोखला कर देती है.
  • घर में अगर लकड़ी का काम हो रहा हो तो उसी वक्त उसका ट्रीटमैंट करवा लें. यानी एंटी टरमाइट छिड़काव उसी समय करवा लें. अगर वुड वर्क पूरी तरह से गल गया है तो बेहतर होगा कि इसे दोबारा करवाएं.
  • घर अगर बाहर से टूटा-सा दिखाई देता है तो सबसे पहले उसे बाहर से ठीक करवाएं. ध्यान रखें कि अगर बाहरी दीवारें ही मजबूत नहीं होंगी तो घर अच्छा नहीं दिखेगा.
  • अगर आप घर के बाहर सफेदी नहीं कराना चाहते तो बाजार में उपलब्ध पत्थर या कोई भी स्थायी फिनिश करवा सकते हैं. इसे घर की बाहरी दीवारों पर लगाकर आप बरसात जैसे मौसम में भी निश्चित रह सकते हैं.
  • अगर दीवार के किसी हिस्से में सूराख या स्क्रैच के निशान हैं और आप उन्हें छुपाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि वहां नया पेंट करवा लें. आप एक तरफ की पूरी दीवार पर भी आईना लगा सकती हैं इससे जगह बड़ी दिखती है और आईना एक तरह की चलती-फिरती पेटिंग भी दिखाई देती है.

 

 

photo credit : pre09.deviantart.net, rogerscountyhistoricalsociety.files.wordpress.com

Continue Reading
You may also like...
Comments

More in Home Improvement

To Top