Connect with us

नगर विकास योजना की आदर्श पहचान – इन्द्रप्रस्थ योजना

Meri Property

नगर विकास योजना की आदर्श पहचान – इन्द्रप्रस्थ योजना

 

img_20161126_112647-copy

राजधानी रायपुर में सुव्यवस्थित कमल विहार योजना के साथ रायपुर विकास प्राधिकरण की एक और विश्वस्तरीय नगर विकास योजना धरातल में आकार ले रही है. इन्द्रप्रस्थ रायपुरा योजना का निर्माण आरडीए  द्वारा रायपुरवासियों को एक  सुनियोजित और सुव्यवस्थित टाउनशिप से रूबरू कराने के उदेश्य से किया जा रहा है.यहाँ काफी चौड़ी सड़कें तथा खुलापन है. शहर का यह क्षेत्र रायपुर के अन्य कालोनियों के  मुकाबले कहीं  ज्यादा सुंदर और सुखद एहसास देने वाला है.

रायपुर के रायपुरा में 130 एकड़ के विशाल क्षेत्र फल में आकार ले रहे इस नगर विकास योजना सेकंड फेज में लोगों  के बुनियादी सुविधाओं के साथ उन सभी जरूरतों का ध्यान रखा गया है जिसकी जरुरत एक टाउनशिप में रहने के दौरान महसूस होती है. प्राधिकरण को रायपुर शहर के तेजी से हो रहे विस्तार और भावी स्वरूप को देखते हुए यहां बुनियादी अधोसंरचनाओं के विकास पर अधिक ध्यान  दे रहा है. इन्द्रप्रस्थ जैसी बेहतरीन योजनाएं इसका उदाहरण है.  बेहतर प्रॉपर्टी और सुनियोजित विकास के उदाहरण इन्द्रप्रस्थ को लोगों ने हाथो- हाथ लिया है. फर्स्ट फेज की अपार सफलता के बाद अब रायपुर विकास प्राधिकरण ने दूसरा फेज लांच किया है जिसे भी ग्राहक खुब पसंद कर रहे हैं.

indraprastha-raipur_2-copy

हर वर्ग का ध्यान

इन्द्रप्रस्थ के माध्यम से आरडीए राजधानीवासियों को एक विश्वस्तरीय नगर विकास योजना में रहने का मौका प्रदान कर रहा है. इस बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर वाले टाउनशिप में प्राधिकरण ने हर आय वर्ग का ध्यान रखा है. यानि आम से लेकर खास हर कोई यहाँ अपने सपनों का घर बना सकता है.

 

कम कीमत और आसान पहुँच

इन्द्रप्रस्थ रायपुरा की प्रधानमंत्री आवास योजना

इन्द्रप्रस्थ रायपुरा में रायपुर विकास प्राधिकरण व्दारा प्रस्तावित प्रधानमंत्री आवास योजना के फ्लैट्स कम कीमत और आसान पहुंच होने के कारण लोगों को काफी आकर्षित कर रही है. ईड्ब्लूएस फ्लैट् की अनुमानित कीमत  4.79 लाख है जिसमें बाह्य रखरखाव के लिए एक मुश्त 36 हजार रुपए अलग से देय होगा. इसी प्रकार एलआईजी फ्लैट्स की अनुमानित कीमत 6.75 लाख रुपए है जिसमें बाह्य रखरखाव के लिए एक मुश्त 51 हजार रुपए की राशि देय होगी. केन्द्र सरकार के अनुदान के रुप में ईड्ब्लूएस फ्लैट्स में 1.50 लाख रुपए तथा एलआईजी फ्लैट्स में 6 लाख रुपए के आवास ऋण में 6.5 प्रतिशत का ब्याज अनुदान दिया जाएगा जो लगभग 2 लाख रुपए तक होगा. पंजीयन राशि क्रमशः 5 व 10 हजार रुपए है.

 

आरडीए का पहला सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट
रायपुर विकास प्राधिकरण व्दारा निर्मित यह ऐसा पहला ऐसा परिसर है जिसमें सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया गया है. सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से शौचालय तथा नाली से निकलने वाले गंदे पानी को शुध्द कर उद्यान की सिंचाई तथा अन्य उपयोग में लाया जाएगा.
इन्द्रप्रस्थ अपार्टमेंट में 24 घंटे पानी की सुविधा उपलब्ध होगी. इसके लिए परिसर में दो बोरवेल किए गए हैं तथा पानी के लिए 5 टंकिया बनाई गई हैं. इसके अतिरिक्त एक सम्पवेल का निर्माण किया गया है.

** इन्द्रप्रस्थ में विकसित भूखंड भी उपलब्ध **
इन्द्रप्रस्थ योजना के फेज – 2 में प्राधिकरण व्दारा कमल विहार की तर्ज पर विकसित किए जा रहे भूखंड भी विक्रय के लिए उपलब्ध कराए हैं. इसके अंतर्गत आवासीय भूखंड रुपए 1520,व्यावसायिक भूखंड 2072, आवासीय सह व्यावसायिक वाले मिश्रित भूखंड रुपए 2072 तथा स्वास्थ्य के भूखंड रुपए 1184 प्रति वर्गफुट की दर से विक्रय किए जा रहे हैं.

rereation-park-copy

प्रदेश का सबसे बड़ा और आधुनिक रिक्रिएशन पार्क

इन्द्रप्रस्थ में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही लोगों के लोगों के मनोरंजन का भी विशेष ध्यान रखा गया है.  वंडरलैंड छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा और आधुनिक रिक्रिएशन पार्क है , जहां अंर्तराष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल का निर्माण भी किया गया है. लगभग 19 एकड़ में विकसित हुए इस रिक्रिएशन पार्क में मुख्यत: चार प्रमुख गतिविधियां होंगी. इसमें ड्रॉई जोन के अंतर्गत झूले, ट्रेन, स्ट्रॉकिंग कार इत्यादि होंगे. वाटर जोन में स्वीमिंग पूल, वोट क्लब और रेन डांस का प्रावधान भी किया गया है. यहाँ रहने के दौरान आप इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

 

Continue Reading
You may also like...
Comments

More in Meri Property

To Top