Connect with us

भारत में बन रहा है दुनिया का सबसे ऊँचा मंदिर

Current Affairs

भारत में बन रहा है दुनिया का सबसे ऊँचा मंदिर

vrindavan_krishnabhumi-in-6

दुनिया के सबसे ऊँचे मंदिर का निर्माण भारत में हो रहा है. उत्तरप्रदेश के मथुरा जिले के वृन्दावन का चंद्रोदय मंदिर हर मामले में खास है. निर्माण के बाद ऊंचाई के साथ ही कई और रिकार्ड्स इस मंदिर के नाम होने वाले हैं. आने वाले समय में भक्तों के लिए आस्था के साथ ही पर्यटन के लिए भी यह मंदिर प्रमुख केंद्र होगा.

चंद्रोदय मंदिर का निर्माण इस्कान यानि की  अंतर्राष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ  द्वारा किया जा रहा है. इस भव्य मंदिर का शिलान्यास राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कर चुके हैं.

temple

  • इस मंदिर में तक़रीबन 166 मंजिलें होंगी. मौजूदा समय में विश्व के किसी भी मंदिर में इतनी मंजिल नहीं है.

 

  • मंदिर का निर्माण 70  एकड़ के विशाल भू भाग में किया जा रहा है. जिसमें 12 एकड़  में कार पार्किंग की सुविधा होगी. साथ ही एक हेलीपैड भी होगा. इसके अलावा यहाँ एक कृष्णा थीम पार्क भी बनाया जायेगा जहाँ हर शाम लाइट और साउंड शो आयोजित किया जायेगा .

 

  • जानकारों के मुताबिक इस मंदिर के निर्माण में तकरीबन 700 करोड़ तक की अनुमानित लागत आएगी और मंदिर के निर्माण में देश विदेश की 25 कंपनियां लगी हुई है.

 

  • चंद्रोदय मंदिर का निर्माण आने वाले वर्ष में मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा. मंदिर में कुल 511 प्रखंड होंगे. 140 प्रखंडों का निर्माण पूरा भी हो चुका  है.

 

  • चंद्रोदय मंदिर विश्व का सबसे ऊँचा मंदिर होगा.  इस मंदिर की ऊंचाई 210 मीटर होगी. मंदिर की नीव 55 मीटर होगी, जो बुर्ज खलीफा की नीव से भी ज्यादा है.  यह मंदिर मुग़ल कालीन ईमारत कुतुबमीनार से 3 गुना ऊँचा है.

 

  • इस मंदिर में 10000 श्रद्धालु एक साथ दर्शन कर सकेंगे. उत्सव और त्यौहार में 100000 लोग मंदिर परिसर में एकत्रित हो सकेंगे.

 

 

Continue Reading
You may also like...
Comments

More in Current Affairs

To Top