Connect with us

हर घर का सपना होगा साकार

Meri Property

हर घर का सपना होगा साकार

बोरियाखुर्द – 1984 एलआईजी फ्लैट्स

यह योजना सिर्फ आधारभूत ढ़ांचे का निर्माण ना होकर गरीबों के सपने को सच करने का माध्यम है. इससे घर बनाने में असमर्थ लोगों को सहायता मिलेगी. इस योजना से देश की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.

नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत

समाज के अंतिम छोर तक व्यक्ति का अपना घर हो सरकार का यह निश्चय है. बेहतर पर्यावरण और सुख सुविधाओं वाले ऐसे घरों में रहने वाले सभी लोग खुशहाल और सुखी रहें यही हमारा उद्देश्य है.

डॉ. रमन सिंह, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

“हर घर के सपने को साकार करने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कदम से कदम मिलाते हुए रायपुर विकास प्राधिकरण राजधानी रायपुर के बोरियाखुर्द में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1984 एलआईजी फ्लैट्स का निर्माण कर रहा है. जी+8 इस फ्लैट में लिफ्ट की सुविधा भी दी गई है.” प्राधिकरण की इस सराहनीय पहल से ना सिर्फ सबका घर होगा बल्कि साथ ही गरीब परिवार भी रायपुर में अपने घर के सपने में रंग भर पाएंगे. इस आवास योजना के अंतर्गत कुल 1984 फ्लैट्स का निर्माण किया जाएगा. जनता की लगातार मांग के कारण रायपुर विकास प्राधिकरण के संचालक मंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरुप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत और एलआईजी फ्लैट्स निर्माण का निर्णय लिया है.

शहर को संवार रहा प्राधिकरण

अब तक ऐसे कई प्रसिद्ध परियोजनाओं से आरडीए राजधानीवासियों को अवगत करा चुका है जो देश और दुनिया में रायपुर की पहचान है. रायपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी अपने स्थापना वर्ष से शहर को संवारने का काम कर रहा है. आरडीए का हर प्रोजेक्ट लोगों को एक बेहतर और सुव्यवस्थित जीवन जीने का एहसास कराता है. प्राधिकरण द्वारा बनाए जाने वाले कालोनियों और घरों की प्रशंसा देश के साथ ही विदेशों में भी होती है. आरडीए द्वारा बनाए गए कमल विहार परियोजना में अप्रवासी भारतीयों ने भी प्रॉपर्टी खरीदी है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के लिए बनाई गई आवास योजना के स्वरुप को पूरे देश में प्रधानमंत्री आवास योजना के रूप में लागू किया है. यह हमारे पूरे छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए गौरव की बात है. राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि वह समाज व सभी आय वर्गों के परिवारों को मकान उपलब्ध कराए. इसी दिशा में राज्य सरकार ने भी सन 2022  तक सबको आवास उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है.

राजेश मूणत, आवास एवं पर्यावरण मंत्री, छत्तीसगढ़

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले बैंक ऋण में 6.5 प्रतिशत का ब्याज अनुदान जो लगभग 2 लाख रुपए होता है, दिए जाने से यह योजना नागरिकों के बीच आकर्षण का केंद्र हो गई है. रायपुर विकास प्राधिकरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भावनाओं के अनुरूप बेहतर से बेहतर गुणवत्तायुक्त निर्माण करेगा.

संजय श्रीवास्तव, अध्यक्ष, रायपुर  विकास प्राधिकरण

गुणवत्ता के साथ बेहतर बुनियादी सुविधाएं

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनने वाले 1984 एलआईजी फ्लैट्स में निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान रखा जाएगा. इस निर्माण योजना में बनने वाले फ्लैट्स के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग तथा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी प्रावधान किया जाएगा. इस आवासीय योजना में 24X7 घंटे पीने का पानी की आपूर्ति हाईड्रो न्यूमैटिक पंप के माध्यम से होगी. नाली के पानी के लिए सीवरेज नेट वर्क तथा बारिश के पानी की निकासी के लिए स्ट्रॉम वॉटर पाईप लाईन का प्रावधान किया जाएगा. जी+8 इस फ्लैट में लिफ्ट की सुविधा भी दी गई है. फ्लैट्स की भीतरी दीवारों में व्हॉईट वॉश, बाहरी दीवारों पर वॉटरप्रुफ सीमेंट पेंट, रसोई के प्लेटफार्म में राजिम का पत्थर/रेड फ्लैग स्टोन तथा स्टील का सिंक एवं एक्जॉस्ट फैन लगाने की व्यवस्था होगी. ऊपर की मंजिलों में आने जाने के लिए हर ब्लॉक में 6 यात्रियों वाली सार्वजनिक लिफ्ट की सुविधा होगी. स्ट्रीट लाईटिंग के लिए सिंगल व डबल आर्म पोल से प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी. यहां सडक़ डामरीकृत होंगी जिसमें किनारों पर पेवर ब्लॉक्स लगाए जाएंगे. साथ ही हरा भरा उद्यान भी होगा.

मुख्य सुविधाएं एक नजर में…

रेन वाटर हार्वेस्टिंग

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

24X7 घंटे पानी

सीवरेज नेट वर्क

स्ट्रार्म वाटर पाईप लाइन

वॉटरप्रुफ सीमेंट पेंट

सार्वजनिक लिफ्ट

सडक़ डामरीकृत

 

 

Comments

More in Meri Property

To Top