Connect with us

दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में मिलेगा ऑनलाइन कंस्ट्रक्शन परमिट

RealEstate News

दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में मिलेगा ऑनलाइन कंस्ट्रक्शन परमिट

केंद्र सरकार जल्द ही घर बनाने वालों की बड़ी राहत देने की तैयारी में है. दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में केंद्र सरकार अगस्त से ऑनलाइन कंस्ट्रक्शन परमिट सर्विस शुरू करने जा रही है. मिनिस्ट्री ऑफ अर्बन डेवलपमेंट इस योजना को तय समय पर लागू करने के लिए खाका तैयार कर तैयारियों में जुट गई है. हाल ही में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में सभी शहरों की नगर निगमों से इस योजना हेतु सभी तैयारी अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए जा चुके हैं.

रैंकिंग सुधारने कर रही प्रयास

वर्तमान में कंस्ट्रक्शन परमिट लेने के लिए मुंबई में 164 दिन लगते हैं वहीँ दिल्ली में इस प्रक्रिया पूर्ण होने में 231 दिन का समय लगता है. वर्ल्ड बैंक द्वारा सभी देशों को ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग दी जाती है. इसमें भारत की ओवर ऑल रैंकिंग 130वीं है जबकि कंस्ट्रक्शन परमिट के मामले में भारत की रैंकिंग 185वीं थी. केंद्र सरकार अपनी इस रैंकिंग को सुधारने और घर खरीदने वालों को राहत देने के लिए यह योजना शुरू कर रही है.

दिल्ली और मुंबई में चल रही योजना

पहले चरण में केंद्र सरकार ने मुंबई और दिल्ली में बिल्डिंग प्लान के अप्रूवल की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया था. दिल्ली में तीन नगर निगम हैं परन्तु फिलहाल साउथ दिल्ली नगर निगम में ही बिल्डिंग प्लान की प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है. जबकि पूर्वी और नॉर्थ दिल्ली में इसकी तैयारी चल रही है. साउथ दिल्ली में अब तक 12 हजार से अधिक बिल्डिंग प्लान को ऑनलाइन अप्रूवल्स मिली हैं.

इन 51 शहरों में होगा शुरू

ऑनलाइन कंस्ट्रक्शन परमिट की प्रक्रीया दिल्ली और मुंबई के बाद दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में कोलकाता, चैन्नई, बैंगलूर, हैदाराबाद, अहमदाबाद, पुणे, सूरत, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, नागपुर, गाजियाबाद, इंदौर, कोयम्बटूर, कोची, पटना, कोजीकोडी, भोपाल, त्रिसूर, बड़ोदरा, आगरा, विशाखापट्टनम, मलापपुरम, तिरुवनंतपुरम, लुधियाना, कन्नूर, नासिक, विजयवाड़ा, मदुरैई, वाराणसी, मेरठ, फरीदाबाद, राजकोट, जमशेदपुर, श्रीनगर, जबलपुर, आसानसोल, वसाई-विरार, इलाहाबाद, धनबाद, औरंगाबाद, अमृतसर, जोधपुर, रांची, रायपुर, कोलम, ग्वालियर, दुर्ग-भिलाई नगर, चंडीगढ़, तिरुचिरापल्ली और कोटा शामिल हैं जहां इसे शुरू किया जाएगा.

 

Photo Credit – alborsanews.com, 99acres.com, static.wixstatic.com, media.equityapartments.com

Comments

More in RealEstate News

To Top