Connect with us

40 और शहर होंगे स्मार्ट सिटी में सूचीबद्ध

Meri Property

40 और शहर होंगे स्मार्ट सिटी में सूचीबद्ध

केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास पर जोर देते हुए स्मार्ट सिटी परियोजना में 40 और शहरों को सूचीबद्ध करने का फैसला किया है. इससे पहले इस सूची में 60 शहरों को शामिल किया गया था. सरकार इस परियोजना को बढ़ाते हुए अब 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए योजना बना रही है. इस सूची में शामिल शहरों कस्बों को शहरी सुधारों के तहत धन उपलब्ध कराते हुए स्मार्ट शहर के रूप में विकसित करने के फैसले पर विचार-विमर्श कर रही है.

शहरी विकास मंत्री एम. वैंकेया नायडू ने कहा कि देश शहरी पुनर्जागरण की ओर अग्रसर हो रहा है. हमारे सामने बहुत सी चुनौतियाँ हैं परन्तु हम अपने कस्बों और शहरों को स्मार्ट बनाने के लिए और दिक्कतों का सामना करने के लिए योजना बना रहे हैं. पिछले वर्ष सरकार ने देश में शहरीकरण को बढ़ावा देने और ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने के लिए स्मार्ट सिटी में शामिल शहरों की तीन सूची जारी की थी जिसमें 60 शहरों का उल्लेख किया गया था.

इस माह के अंत तक सरकार अन्य 40 शहरों को सूचिबद्ध कर उनके नाम जारी कर सकती है. इन 40 शहरों के जुड़ने से देश में स्मार्ट सिटी की संख्या 100 हो जाएगी. इस सूची में शामिल कस्बों शहरों को बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 200 करोड़ रपये की राशि दी जाएगी. इसी कड़ी में आवास योजना को भी तवज्जो देते हुए नायडू ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के बाद आवास क्षेत्र में पर्याप्त अवसर हैं.

2022 तक हर किसी के पास खुद का मकान हो इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वाकांक्षी कार्य्रकम तय किए हैं. इसके साथ ही आवास उपलब्ध कराने के लिए ब्याज दरें घटाने की घोषणा हाल ही में की गई. रीयल इस्टेट रेगुलेटर और विकास विधेयक आवास क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए अवसर प्रदान करेंगे.

 

Photo Credit- dyworks.in, smartcitiesprojects.com

Comments

More in Meri Property

To Top