Connect with us

800 साल से झुकी हुई है ये मीनार

Current Affairs

800 साल से झुकी हुई है ये मीनार

tour_img-321196-148

इस संसार में बहुत-सी आश्चर्यजनक वस्तुएं हैं, जिनमें पीसा की मीनार संसार की वस्तुओं में सबसे अधिक आश्चर्यजनक है. यूरोप महाद्वीप के दक्षिण में इटली बड़ा ही मनोहर देश है. इसी देश में पीसा नगर है. इस नगर में जमीन की ओर झुकी हुई एक बहुत बड़ी मीनार है. इसका झुकाव 13 फुट ह.। इसे देखकर काफी अचरज होता है कि सैकड़ों साल पहले बनी हुई यह इतनी बड़ी मीनार झुकी हालत में कैसे खड़ी है.

यह मीनार आज से 800 साल पहले बनी थी. इसे पीसा के निवासियों ने बड़े ही चाव से बनाया था. वे अपने नगर में इटली के संसार-प्रसिद्ध सुंदर नगर वेनिस के घंटाघर से भी बढ़िया मीनार बनाने के इच्छुक थे, परंतु यह मीनार झुक गई. आज तक यह मीनार उसी हालत में खड़ी है.

pisa_01_big

मीनार लकड़ी के लट्ठों को जमीन में गाड़कर उसके ऊपर बनाई गई है. मीनार थोड़ी ही बन पाई थी कि एक ओर से धरती में धंसनी शुरू हो गई, फिर भी इसको बनाना बंद नहीं किया गया. यह मीनार बहुत ऊंची ही नहीं बहुत सुंदर भी है. इसका बाहरी भाग संगमरमर का बना हुआ है. इस मीनार का महत्व और भी अधिक हो गया है, क्योंकि इस विश्वविख्यात इटालियन ज्योतिषी गैलीलियो ने आज से कोई 300 साल पहले अपनी विद्या का प्रयोग किया था.

 

 

photo credit : cdn.getyourguide.com, airpano.ru

Continue Reading
You may also like...
Comments

More in Current Affairs

To Top