Connect with us

आपका घर भी होगा डिजिटल, जल्द मिलेगा यूनिक आईडी नंबर

RealEstate News

आपका घर भी होगा डिजिटल, जल्द मिलेगा यूनिक आईडी नंबर

डिजिटल अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर भारत में आपका घर भी डिजिटल होने जा रहा है. अब आप जल्द ही जीपीएस की मदद से किसी भी व्यक्ति के घर का पता आसानी से लगा पाएंगे. बेनामी संपत्ति पर नकेल कसने के लिए सरकार जल्द ही नया प्लान लेकर आ रही है.

बेनामी संपत्ति रखने वाले लोगों का पता लगाने के लिए केंद सरकार जल्द ही सभी घरों को डिजिटल बनाने की कवायद तेज करने वाली है. इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है और जल्द ही सभी घरों को एक डिजिटल नंबर देने के लिए रुपरेखा तय की जा रही है.

मिलेगा डिजिटल नंबर

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार इस प्लान को स्मार्ट सिटी मिशन प्रोजेक्ट के तहत लागू करेगी. इसकी शुरुआत सबसे पहले मेट्रो शहर बेंगलुरु से होगी. प्रोजेक्ट के तहत शहर के सभी घरों को एक 8 डिजिट का यूनिक कोड दिया जाएगा. इस यूनिक आईडी को स्टेंडर्डाइज्ड डिजिटल ऐड्रेस नंबर कहा जाएगा जो आपके  आधार कार्ड के माध्यम से आपके घर के पते से जोड़ा जाएगा.

गूगल पर दिखेगा आपका घर

स्मार्ट सिटी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सभी घरों को डिजिटल नंबर प्रदान किया जाएगा जिससे जीपीएस की मदद से उसका सही लोकेशन पता चल जाएगा. सभी घरों की नंबर देने के बाद उसे पब्लिक कर दिया जाएगा जिससे आप अपने घर पर बैठकर किसी का भी घर और उसकी लोकेशन देख सकते हैं. डिजिटल नंबरिंग सिस्टम लागू होने के बाद सभी ऐड्रेस जीपीएस पर अपने आप टैग हो जाएंगे. जिन्हें गूगल मैप पर आसानी से ट्रैस किया जा सकेगा.

शुरूआती दो लाख घरों को मिलेगा डिजिटल नंबर

शरुआती दौर में इस प्रोजेक्ट को वाच करने के लिए दो लाख घरों को यह नंबर दिया जाएगा जिसके बाद इसका दायरा बढ़ाया जाएगा. इसके तहत खाली पड़ी जमीनों को भी इसके दायरे में लाया जाएगा और उन्हें भी नंबर दिया जाएगा जिससे जमीन के मालिक और टैक्स का आसानी से पता लगाया जा सके. इस प्रोजेक्ट के तहत सरकार टू टायर सिटिज को कवर करना चाहती है. इससे यहां होने वाली पावर सप्लाई, वॉटर सप्लाई के साथ-साथ अन्य सुविधाओं की देखरेख करने वाली एजेंसीज को भी सहायता मिलेगी. इससे उन लोगों का आसानी से पता लग जाएगा जो प्रॉपर्टी टैक्स नहीं दे रहे हैं

 

Photo Credit- buyidahorealestate-realestatewebmas.netdna-ssl.com, estateagenttoday.co.uk, cdn.pcadvisor.co.uk, investmentproperty.co.uk

Comments

More in RealEstate News

To Top