Connect with us

आपको अमीर और सफल बनाते हैं ये लकी चार्म

Vastu Rashifal

आपको अमीर और सफल बनाते हैं ये लकी चार्म

हर किसी की चाहत होती है कि वह एक सफल और अमीर व्यक्ति बने. इसी चाह को लिए आप अपनी जरूरतों और सपने को पूरा करने दिन रात मेहनत करते हैं. मगर फेंगशुई के कुछ लकी चार्म को  घर में रखकर आप अमीर और सफल बन सकते हैं. इन चीजों को घर में सही जगह पर रखने से धन संपदा में वृद्धि होती है और आपको हमेशा किसी भी क्षेत्र या कार्य में सफलता मिलेगी.

फेंगशुई में वेल्थ वाज और एलिफेंट सिंबल को धन अर्जन और सक्सेस के लिए सबसे शुभ माना जाता है. इन्हें घर में रखने से पैसों की कमी नहीं होती और व्यवसाय में नुकसान नहीं होता. इन्हें रखने के लिए घर में सही जगह का चुनाव जरुरी होता है. आज हम इन्हें रखने की सही दिशा और होने वाले लाभ के बारे में बता रहें हैं जिससे आप भी अमीर और सफल व्यक्ति बन सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं.

वेल्थ वाज

सबसे पहले हम वेल्थ वाज के बारे में आपको जानकारी दे रहें हैं. जब भी आप बाजार में वेल्थ वाज की तलाश कर रहें हो तो आवश्यक है की फेंगशुई के अनुसार सही वेल्थ वाज का चयन करें. यह पोर्सलिन, चाइना, मैटल या वुडेन जैसे किसी भी मटेरियल का बना हो सकता है. वाज का ऊपरी हिस्सा चौड़ा, गर्दन पतली, बीच का हिस्सा मोटा और निचली सतह समतल होना इसका सही आकार है. निचे की समतल सतह इसे संतुलित रखने में मदद करता है जिससे यह गिरता नहीं है. इसका चुनाव करते समय मजबूती का ध्यान रखना आवश्यक होता है ताकि यह टूटे नहीं.

इन सामाग्रियों को रखें अंदर

  • वाज में सबसे पहले अपने या किसी अमीर आदमी की इजाजत से मांग कर लाये हुए उसके घर की मिट्टी को रखें.
  • मिट्टी डालने के बाद इसमें पांच प्रकार के कच्चे अनाज गेहूं, चांवल, जौ, दाल और सोयाबीन को एक पॉलिथिन या कपड़े में बांध कर रखें.
  • इसके बाद लाल धागे से बंधे हुए चाइनीज सिक्के डालें ध्यान रहें इनकी संख्या तीन, छः या नौ होनी चाहिए.
  • इस प्रक्रिया के बाद इसमें बड़े नोट जैसे 2 हजार रूपए के नोट को एक बैग में भरकर अंदर रख दें.
  • इन सबको रखने के बाद सात प्रकार के सेमी प्रेसियस पत्थर जैसे क्रिस्टल, मोती, कोरल्स यानी मूंगा, जैस्पर अर्थात सूर्यकांत, क्वार्ट्ज, एवं टोपाज अर्थात पुखराज को इसमें भरकर ढक्कन बंद कर दें.

वेल्थ वाज के लिए उपयुक्त स्थान

वेल्थ वाज को हमेशा सुरक्षित जगह पर रखना चाहिए ताकि वह गिरे न. बेडरूम या लिविंग रूम में आलमारी के लॉकर में संभाल कर रखें. इसे घर की खुली जगह या बाहर में उन जगहों पर न रखें जहाँ से दिखाई दे या प्रवेश करने वालों की नजरें इस पर पड़े. अगर इसे लॉकर में रख रहें तो उसे बार-बार न खोलें.

 

एलिफेंट सिंबल

फेंगशुई में एलिफेंट सिंबल को शुभ का सूचक माना जाता है. इसे घर में रखना शुभ होता है और मंगल कार्यों में सफलता मिलती है. आपके मन की इच्छा, सपने और कार्य को पूरा करने के लिए इसे घर में सही स्थान पर रखना अवश्यक होता है. एलिफेंट सिंबल अलग-अलग प्रकार की चीजों से बनी होती है और बाजार में इसकी बहुत सी वेरायटी मिल जाती है. ध्यान रहे आप जब भी एलिफेंट सिंबल खरीद रहें हों तो हमेशा जोड़ी में ही खरीदना चाहिए.

जीवन पर पड़ता हैं प्रभाव

एलिफेंट सिंबल को घर में रखने से पहले उसके लिए उपयुक्त जगह का चुनाव करना जरुरी होता है. अपनी इच्छा और जरुरत के अनुसार इसका स्थान चयन करना चाहिए. हम जरुरत के अनुसार इसे रखने के लिए उपयुक्त जगह के बारे में बता रहें हैं जिससे आपको मदद मिलेगी.

 

सफलता के लिए

पूरी मेहनत और लगन से काम करने के बाद भी अगर आपको सफलता नहीं मिल रही है तो दफ्तर में अपनी मेज पर एलिफेंट सिंबल को रखना चाहिए. यदि आप और आपका पार्टनर भी एक ही ऑफिस या दूसरी जगह काम करते हैं तो इसे रखने से तराकी होने के साथ आपसी प्रेम भी बढ़ता है.

घर में नेगेटिव एनर्जी रोकने

एलिफेंट सिंबल घर में नकारात्मक उर्जा को दूर कर सकारात्मक उर्जा का संचार करता हैं. एलिफेंट के जोड़े को घर के मेन गेट के ठीक बाहर इस प्रकार रखें जिसे देखने पर हाथी की दिशा बाहर बाहर जाने की ओर प्रतीत होना चाहिए. इससे घर के अंदर नेगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं करता है.

गुडलक के लिए

एलिफेंट सिंबल आपके सौभाग्य यानि गुडलक से भी जुड़ा होता है. नए या शुभ कार्यों की शुरुआत और सफल बनाने में यह आपकी मदद करता है. इसे घर के प्रवेश द्वार में अंदर की तरफ रखना चाहिए. इसे घर के अंदर रखने से आपके सभी रुके हुए और नए कार्य सफल होते हैं.

प्रेम बढ़ाने के लिए

आपसी भाईचारा और प्रेम को बढ़ाने के लिए इसे घर में रखना अच्छा होता है. परिवार के बीच यह नफरतों और नकारात्मक प्रवृत्ति को दूर कर आपसी प्यार को बढ़ाता है एवं मिलजुलकर रहने के लिए प्रेरित करता है.

बुद्धि क्षमता बढ़ाने

एलिफेंट घर में रहने वाले सभी वर्ग के लोगों की बुद्धि क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. इसे घर में रखने से सकारात्मक सोच में वृद्धि के साथ-साथ यह प्रबल बुद्धि प्रदान करता है. अगर घर में बच्चें हैं और पढ़ाई में उनका मन नहीं लगता तो पढ़ाई करने वाली मेज पर इसे रखने से उनमें मानसिक विकास होता है.

संतान के लिए

यदि आपके घर में बच्चे नहीं हैं और लाख कोशिशों के बाद भी बच्चों की किलकारी घर में नहीं गुंज रही है तो एलिफेंट सिंबल को अपने सोने के स्थान पर बेड के बगल में रखने से लाभ होता है.

 

Photo Credit- cdn.siasat.com, vanishingtattoo.com, g01.a.alicdn.com, f.tqn.com, wetellyouhow.com, ewamchoden.org

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top