Connect with us

अफोर्डेबल हाऊसिंग को टारगेट कर शुरू होंगे प्रोजेक्ट्स

RealEstate News

अफोर्डेबल हाऊसिंग को टारगेट कर शुरू होंगे प्रोजेक्ट्स

1 फ़रवरी को वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किये गए बजट में रियल एस्टेट सेक्टर को ग्रोथ देने के लिए होम लोन और टैक्स में छूट जैसी बहुत सारी घोषणाएं की गई. अफोर्डेबल हाऊसिंग को विशेष तवज्जो देते हुए कई अहम फैसलों पर केंद्र सरकार ने अपनी मुहर लगाई और उन्हें बायर्स तक पहुँचाने के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन भी शुरू कर दिया है.

नए वर्ष से होम लोन में सब्सिडी देने के अपने वादे को पूरा करते हुए केंद्र सरकार ने 31 दिसम्बर के बाद से घर खरीदने के लिए होम लोन लेने वालों को सब्सिडी देना शुरू भी कर दिया है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबको घर देने के लिए मकानों का निर्माण करने के कार्य की हर जगह सराहना की जा रही है. नोटबंदी के बाद से बाजार में मंदी को देखते हुए लोगों को इस सेक्टर में निवेश और आकर्षित करने के लिए सरकार बिल्डर्स के साथ मिलकर सस्ते घरों के निर्माण की योजना तय कर उसके मापदंडो की तैयारी में जुट गई है.

बजट में अफोर्डेबल हाउसिंग सेक्टर को मिली सौगातों को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि देश में 10 से 25 लाख रूपए तक घरों की डिमांड काफी बढ़ने वाली है. अभी से बायर्स में अफोर्डेबल हाऊसिंग के प्रति बढ़ते आकर्षण को देखते हुए बहुत से रियल एस्टेट डेवलपर्स ने अफोर्डेबल हाऊसिंग प्रोजेक्ट्स पर फोकस करना शुरू कर दिया है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले दिनों में ज्‍यादातर प्रोजेक्‍ट्स अफोर्डेबल हाऊसिंग के होंगे और एक बार फिर से नए प्रोजेक्‍ट्स की लांचिंग की संख्‍या बढ़ जाएगी.

एक रिपोर्ट के अनुसार नए प्रोजेक्‍ट के लांचिंग में 46 फीसदी की गिरावट आ गई है लेकिन अब मार्केट में नए प्रोजेक्‍ट्स की लांचिंग की तैयारी चल रही है. जानकार के मुताबिक इन प्रोजेक्‍ट्स में फ्लैट की कीमत 10 से 25 लाख रुपए के बीच होगी. डेवलपर्स की कोशिश है कि उन्‍हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कवर कर लिया जाए लेकिन ऐसा न होने पर भी डेवलपर्स कुछ अपने ऑफर देकर बायर्स को पीएमएवाई के समान फायदे देने की तैयारी कर रहे हैं.

 

Photo Credit- getmckinney.com, denverauditorsoffice.files.wordpress.com, alabamanewscenter.com, images.indianexpress.com

Comments

More in RealEstate News

To Top