Connect with us

करियर में असफलता और परिवार में मतभेद हैं तो करें यह उपाय 

Vastu Rashifal

करियर में असफलता और परिवार में मतभेद हैं तो करें यह उपाय 

अगर भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा है या कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपको सफलता और उसका श्रेय नहीं मिल रहा है तो इसका कारण घर में वास्तु दोष हो सकता है. यदि आप करियर में अपार सफलता और पारिवारिक जीवन एवं रिश्तों में मिठास चाहते हैं तो ड्रैगन सिंबल को अपने घर में रखें.

फेंगशुई के अनुसार घर में ड्रैगन का सिंबल को घर में रखने से घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता है जिससे पारिवारिक जीवन में मधुरता और करियर में सफलता मिलती है. ड्रैगन सिंबल घर की नकारात्मक उर्जा का विनाश कर घर में सुख-शांति को प्रवाह करता है जिससे परिवार में आपसी प्रेम बढ़ता है. बाजार में ड्रैगन की कई किस्में उपलब्ध है जो आपको आसानी से उपलब्ध हो जाती है परन्तु सही मटेरियल से बने ड्रैगन सिंबल का चुनाव करना अत्यंत आवश्यक है. हम सही मटेरियल से ड्रैगन सिंबल के चुनाव के बारे में जरुरी टिप्स दे रहें हैं जिनसे आप अपने घर के लिए सही सिंबल को चुनकर जीवन को आसान बना सकते हैं.

ड्रैगन सिंबल के प्रकार

कई बार आप अपने घरों में धनदौलत, स्वास्थ्य, सुख-समृधि, सफलता एवं उन्नति के लिए एक से अधिक ड्रैगन सिंबल रखते हैं लेकिन यह फेंगशुई के नियमों के विपरीत है. कभी भी 5 से अधिक सिंबल को घर में नहीं रखना चाहिए जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए हम आपको ड्रैगन के मटेरियल और उनके कलर के बारे में बता रहे हैं जिसका चुनाव आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं.

गोल्डन ड्रैगन अन्न एवं धन में दिलाये बढ़ोत्तरी

गोल्डन ड्रैगन को दौलत एवं समृद्धि का प्रतिक माना जाता है जो आपके घरों में धन और अन्न को बढ़ाता है. इसे सही दिशा में रखने से घर में पैसे की किल्लत और खान-पान की कमी नहीं होती है.

ग्रीन ड्रैगन स्वास्थ्य के लिए

यह हरे रंग की प्रतिमा होती है जो आपके घरों में वातावरण को शुद्ध बनाती है. इसे घर में रखने से वातावरण स्वच्छ बना रहता है जिससे आपका परिवार निरोग एवं स्वस्थ बना रहता हैं. इस सिंबल को हेल्थ के लिए सबसे अच्छा और उत्तम माना जाता है.

 

पैसे में बढ़ोत्तरी के लिए क्रिस्टल ड्रैगन

क्रिस्टल ड्रैगन धन-दौलत व शक्ति की दृष्टि से बहुत ही शुभ माना जाता है. इसे घर में रखने से पैसों की किल्लत नहीं होती है और सभी काम पूर्ण होते हैं. घर में धन आपूर्ति के लिए इस सिंबल को रखना बहुत ही अच्छा होता.

व्यापार के लिए लकड़ी से बने ड्रैगन

काष्ठ यानि लकड़ी के बने ड्रैगन व्यापार में बढ़ोत्तरी के लिए बहुत ही शुभ होता है. यह अन्य लकी चार्म और सिंबल के मुकाबले आपके व्यापार को ज्यादा ग्रोथ देता है. इसे पूर्व दिशा में रखना चाहिए क्योंकि वास्तु और फेंगशुई में पूर्व दिशा का तत्व लकड़ी को माना जाता है इसलिए लकड़ी की दिशा में लकड़ी के ड्रैगन सिंबल को रखने से आपको व्यापार में लाभ होता है.

इन जगहों पर रखें सिंबल

ड्रैगन को आप अपनी जरुरत के अनुसार उनकी सही दिशा में रख सकते हैं. हम आपको आवश्यकता के अनुसार घर में ड्रैगन सिंबल को रखने की सही दिशा के बारे में बता रहे हैं.

हेल्थ के लिए – स्वस्थ व सेहतमंद जीवन पाने के लिए ड्रैगन सिंबल को घर की लिविंग रूम में पूर्व दिशा की ओर रखें.

करियर के लिए – करियर एवं व्यवसाय में बढ़ोत्तरी के लिए इसे अपने ऑफिस के टेबल पर पूर्व दिशा की ओर रखें.

रिलेशनशिप के लिए – पारिवारिक, दोस्त एवं रिश्तेदारों से आपसी संबंध एवं रिश्तों में मिठास बनाने के लिए ड्रैगन सिंबल को उत्तर-पूर्व दिशा में रखें.

इन जगहों पर न रखें ड्रैगन

  • इसे भूलकर भी अपने बेडरूम में नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इसमें से निकलने वाले यांग एनर्जी कार्यक्षमता और गतिशीलता को बढ़ाती है आपसी संबंधों को नहीं.
  • मैटल से बने ड्रैगन को कभी भी पूर्व दिशा की ओर नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इस दिशा को लकड़ी का दिशा माना जाता है इसलिए इस दिशा में काष्ठ के बने सिंबल को रखें.
  • इसे घर के कोनों की बजाय खुली जगहों पर रखें ताकि यह गतिशील रहे और उसके सामने कोई अवरोध न हों.
  • इसे घर के उन हिस्सों में रखें जहाँ से सिंबल आसानी से नजर आयें. ज्यादा ऊंचाई पर इसे नहीं रखना चाहिए अन्यथा इसका प्रभाव कम हो जाता है.
  • इसे घर के कम उर्जा वाले क्षेत्रों में नहीं रखना चाहिए. बाथरूम, कपाट, गैरेज एवं टॉयलेट के अस-पास या उनके हिस्सों में ड्रैगन सिंबल को नहीं रखना चाहिए इससे इसका प्रभाव कम होता है.

 

Photo Credit- cf.ltkcdn.net, crystalflorida.com, s-media-cache-ak0.pinimg.com,yellowpages.sulekha.com, cdn2.bigcommerce.com, image.bestlatest.com

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top