Connect with us

डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टीज देता है मिनिमम रेट में इंवेस्टमेंट बेस्ट

Property Advice

डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टीज देता है मिनिमम रेट में इंवेस्टमेंट बेस्ट

अगर आप निवेश के लिए रियल एस्टेट सेक्टर को सबसे अच्छा मानते हैं तो डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टीज में इन्वेस्ट आपके लिए सबसे बेस्ट इन्वेस्टमेंट हो सकता है. अधिकांश हम प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करते समय रेजिडेंशियल, कॉमर्शियल और प्लाट में ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टीज में इन्वेस्ट करने से आपको ज्यादा फायदा मिलता है. बहुत से जानकार इसके बारे में रिसर्च कर के कम इन्वेस्टमेंट में बेहतर प्रॉफिट कमा रहें हैं.

अब आप यह सोच रहे होंगे की डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टी आखिर होता क्या है? दरअसल डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टीज वो प्रॉपर्टी होती है जिसे उसका मालिक बाजार में चल रहे दामों से कम दाम पर या जल्द से जल्द बेचना चाहता हो. कई बार होता है कि किसी प्रॉपर्टी का मालिक अपनी वित्तीय जरुरत, किसी के बीमार होने, घर में शादी, कानूनी अड़चन, कर्ज चुकाने या फिर दूसरे शहर में ट्रान्सफर होने के कारण कम दामों पर जल्द से जल्द बेचना चाहता है. इन प्रॉपर्टी को यदि आप खरीद कर इसमें इन्वेस्ट करते हैं तो आपको दोगुना फायदा मिल सकता है. डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टी कमर्शियल या फिर रेजिडेंशियल किसी भी तरह की हो सकती है. साथ ही उसका आकार एक स्टूडियो, प्लाट या अपार्टमेंट से लेकर सैकड़ों एकड़ तक की जमीन के रूप में भी हो सकता है.

क्या है डिस्ट्रेस्ड सेल

जैसा की हमने डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टी के बारे में बताया कि मालिक अपनी किसी जरुरत को पूरी करने के लिए प्रॉपर्टी को कम दाम पर बेचना हो. डिस्ट्रेस्ड सेल दो तरह की हो सकती है पहली वित्तीय और दूसरी निजी कारणों से. वित्तीय कारणों के बारे में तो आपको जानकारी मिल गई अब निजी कारणों के बारे में भी विस्तार से जान लीजिये. कभी-कभी ऐसा होता है की कुछ लोग पार्टनरशिप में किसी प्रॉपर्टी पर निवेश करते हैं लेकिन उनमें से किसी एक को कभी पैसों की जरुरत होती है और बाकि पार्टनर उसकी जरुरत को पूरा नहीं कर पाते हैं. तब वह अपने हिस्से की प्रॉपर्टी को इन्वेस्टमेंट की रकम से कुछ ज्यादा लेकिन मार्केट में चल रहे दामों से कम दाम पर बेचना चाहता हो. इससे इन्वेस्टर को फायदे के साथ ही बायर्स को भी मुनाफा मिलता है.

जानकारी जुटाने अपनाएं ये तरीका

डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टीज की जानकारी जुटाने के लिए आपको रियल एस्टेट सेक्टर के सभी लोगों से अपना लिंक बनाकर बेहतर नेटवर्क रखना होगा. बड़ी-बड़ी कंपनियों, डेवलपर और इन्वेस्टर के पास इन प्रॉपर्टी के सेलर्स आसानी से संपर्क कर लेते हैं पर आपको इसके लिए उनके साथ एक बेहतर कनेक्टिविटी बनाकर रखना होगा. हमारे देश में ऐसी प्रॉपर्टी सेल्स के लिए कोई स्थाई कारोबार नहीं है इसलिए आपको ये जानकारी अपने बेहतर नेटवर्क से ही मिल सकती है. आज इन्टरनेट हमारी जरूरतों को पूरा करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. हमारे कारोबार के लिए भी यह अच्छा विकल्प है. घर बैठे अपने काम से जुड़ी सारी चीजें हमें इसमें उपलब्ध हो जाती है इसलिए वेबसाइट के जरिए इन सौदों के बारें में जानकारी इकट्ठी की जा सकती है. ऑनलाइन मार्केटिंग या बड़े बिल्डर, डेवलपर और इन्वेस्टर्स की वेबसाइट में देखकर या ऑनलाइन प्रॉपर्टी सेल करने वाले वेबसाइट में सर्च करने से  इनकी जानकारी मिल सकती है.

डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टी से फायदा

डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टी खरीदने के बहुत से फायदे हैं. कम कीमत पर हमें अच्छे लोकेशन पर प्रॉपर्टी मिल जाती है जो इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. मार्केट में चल रही कीमतों से कम कीमत पर खरीदनें से हमें कुछ ही दिनों में बेहतर रिटर्न के साथ दोगुना फायदा भी मिल सकता है. अधिकतर हम जब भी कोई प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो फायदे के लिए हमें कम से कम एक साल रुकना पड़ता है लेकिन डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टी हमें उसी समय से फायदा देना शुरू कर देता हैं. भविष्य में बेहतर रिटर्न के लिए डिस्ट्रेस्ड प्रॉपर्टी सबसे बेस्ट है.

 

Photo Credit – content.magicbricks.com, bulgarianproperties.com, bricktobuilding.com, images.glaciermedia.ca

Comments

More in Property Advice

To Top