Connect with us

घर को सुरक्षित बनाते है ये हाईटेक एकुप्मेंट

Home Improvement

घर को सुरक्षित बनाते है ये हाईटेक एकुप्मेंट

हम सभी के लिए सबसे खूबसूरत और आनंदमय स्थान होता है घर. अपने घर पर पहुँच कर हमें जो सुकून और आनंद मिलता है वो दुनिया के किसी भी स्थान पर नहीं मिलता. हम किसी लक्जरी होटल या प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच हो परन्तु वह जगह हमें वो सुकून नहीं दे पाता जो हम अपने घर पर पाते है. हमारा घर छोटा हो या बड़ा वो हमारे लिए उतना ही अहमियत रखता है. हमारी सुरक्षा के साथ-साथ यह हमें प्राकृतिक आपदा और ख़राब मौसम से बचाता है. बारिश, ठण्ड और गर्मी में घर की छत हमें आसरा देकर अपनी छांव से ठंडक पहुंचाती है.

अपने परिवार के साथ हम इसमें हर त्योहार, खुशियाँ, और दुःख मिलजुलकर मनाते हैं. आज हम अपने घर और परिजनों की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित रहते हैं. अपनी फैमिली के साथ किसी ट्रिप या पिकनिक पर जाते हैं तो हमें घर की चिंता लगी रहती है और हम ट्रिप को ठीक से एन्जॉय नहीं कर पाते हैं. यदि हम कुछ बातों को ध्यान में रखें और सुरक्षा से जुड़ी आधुनिक आविष्कारों का उपयोग अपने घरों में कर सकते है जिससे हम निश्चिंत होकर बाहर कहीं भी जा सकते है.

बाउंड्रीवाल को बनाएं मजबूत

घर के अंदर व बाहर जाने के लिए हम प्रवेश द्वार का उपयोग करते है किन्तु अधिकांश अनाधिकृत या चोरी छुपे प्रवेश करने के लिए घरों के पीछे से प्रवेश करते हैं. इसलिए हमें अपने घरों के चारों और ऊँची और मजबूत कांक्रीट की दीवारों का निर्माण करना चाहिये जिससे कोई भी अनजान व्यक्ति उसे फांदकर अंदर प्रवेश न कर सके. लेकिन कभी-कभी इसे फांदकर भी कोई हमारे घर में प्रवेश कर सकता है. इसके लिए हमें बाउंड़्री वाल की दीवारों पर कंटीले तारों की फेंसिंग या तारों में करंट या एलेक्ट्रिफाइड फेंसिंग लगा सकते है जिसे फांदना बहुत ही मुश्किल होता है और तारों के संपर्क में आने वाले व्यक्ति को करंट का झटका लगता है. यह झटका जानलेवा तो नहीं होता लेकिन इसका झटका गलत इरादे से घर में प्रवेश करने वाले की हिम्मत तोड़ देता है. इसमें एक सेंसर भी लगा होता है जिससे यह पता चल जाता है की किस क्षेत्र में छेड़छाड़ किया गाया है.   

अजनबियों को घर में न करने दे प्रवेश

महानगरों में अधिकांश सब अपने अपने काम में व्यस्त रहते हैं पड़ोस में कौन रहता है उन्हें उनकी भी जानकारी नहीं होती है. दिन में जब घर के मुखिया काम पर चले जाते है. घर में केवल महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग ही रहते है जो असामाजिक तत्वों के लिए आसान शिकार होते है. वे टाक में रहकर उनपर नजर रखते हैं और योजना बनाकर अपना काम कर चले जाते है. अजनबियों से एक सुरक्षित दुरी बनाकर बातचीत करने के लिए मेन डोर पर विडियोफोन लगाकर उनसे सुरक्षा हो सकती है. इसमें सीसीटीवी  और ऑडियो डिवाइस लगा होता है जिसमे आगंतुको की पहचान की जा सकती है. घर के प्रवेशद्वार पर कैमरा लगाकर एक ऑडियो डिवाइस लगा दिया जाता है जिसमे यदि आगंतुक का चेहरा स्पष्ट न हों तो आवाज के माध्यम से भी उनकी पहचान की जा सकती है. आजकल इसकी बहुत डिमांड है और अधिकांश लोग इसे अपने घरों में इस्तेमाल भी कर रहे है.

मेन गेट की सुरक्षा

घर का सबसे मुख्य हिस्सा होता है प्रवेश द्वार जहां से सभी का आवागमन होता है. घर का यदि सबसे व्यस्त हिस्सा देखा जाए तो प्रवेश द्वार ही होता है जिसमें से परिवार के लोग हो या आगंतुक इसी से होकर गुजरते हैं. घर के अंदर जाने के लिए यह एक मात्र सबसे सरल और आसान रास्ता होता है. घरों के मुख्य दरवाजों पर हम सामान्य तालों के उपयोग के बजाए बायोमैट्रिक्स न्यूमैरिक लॉकिंग, प्री टाइम सेटिंग, कार्ड स्वैपिंग लॉक का उपयोग कर सकते हैं.

यह सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद होते हैं जिसमें एक छोटी सी स्क्रीन होती है जिसमे स्कैनर लगा होता है यह आपके उँगलियों की पहचान करती है और आपसे चार अंकों का पिनकोड मांगता है यदि आपके उँगलियों के छाप की पहचान सही न हो और पिनकोड भी गलत हो तो यह दरवाजा नहीं खुलता है जिससे केवल आपके परिजन और परिचित ही केवल घर के अंदर प्रवेश कर पाएंगे कोई भी बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पाएगा. यदि कोई इसे खोलने या तोड़ने का प्रयास करता है तो घर के अंदर लगा सायरन बजने लगेगा और आपको पता चल जाएगा इसी प्रकार का एक लॉक है न्युमैरिक लॉक यह बिल्कोल हमारे मोबाइल में रखे पासवर्ड की तरह होता है जिसमे आप अपनी पहचान के लिए चार अंकों का कोड डालते है.

घर के भीतर लगाये सायरन

घर के अंदर और बाहर की सुरक्षा के बाद हमें अपने घर के अंदर की सुरक्षा के बारे में भी ध्यान रखना चाहिए. यदि कोई किसी तरह इन सुरक्षा उपकरणों से कोई चालाकी कर के बाच भी जाता है और अंदर प्रवेश करने में कामयाब हो जाता है तो घबराइये नहीं. अपने घरों को ऐसे किसी परिस्थिथि से बचने के भी उपाय आज आ चुके है इसके लिए आप अपने घरों में इंट्रूजन अलार्म जैसे हाईटेक उपकरण लगा सकते है. आपकी गैरमौजूदगी में यदि कोई घर के अंदर अनधिकृत रूप से प्रवेश करता है या घर में कुछ असमान्य होता है तो यह अलार्म उसकी पहचान कर अलार्म बजा देता है. इसमें कुछ फोन नंबर भी फीड करने की सुविधा होती है जिससे आप तक सूचना भी सन्देश के रूप में पहुँच जाती है.

 

photo credit – loganalysispros.com, primaryfencing.files.wordpress.com, sygnovate.com, justglamgirls.files.wordpress.com, http://3.imimg.com, globalitbahrain.com

 

Comments

More in Home Improvement

To Top