Connect with us

घर में पैसे की बढ़ोत्तरी के लिए करें यह उपाय

Vastu Rashifal

घर में पैसे की बढ़ोत्तरी के लिए करें यह उपाय

कई बार घर में रखी कुछ चीजें आपके लिए हानिकारक हो सकती है. पुराने और अनुपयोगी वस्तुओं को आप अपने घरों के स्टोर रूम या किसी दूसरी जगह रखते हैं. पर यही पुरानी वस्तुएं आपके घरों को आर्थिक संकट में डालने का कारक बन सकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अनुपयोगी चीजों के अंबार से आपको आर्थिक हानि हो सकती है.

आप में से अधिकांश लोग घरों में पुराने फर्नीचर, कांच के सामान, प्लास्टिक की वस्तु या रद्दी जैसी चीजों को इकठ्ठा करके रखते हैं लेकिन इससे घरों में प्रवेश करने वाला धन योग अर्थात देवी लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है और आपको आर्थिक क्षति होती है. यदि आपके घरों में भी अनुपयोगी, टूटी-फूटी या रद्दी के सामान हैं तो उसे जल्द से जल्द बेच दें या हटा दें अन्यथा सदैव हानि होती रहेगी.

इन चीजों को घर में न रखें

घर के उपयोग में आने वाली कुछ चीजें होती हैं जो एक समय के बाद काम करना बंद कर देती है या किसी वजह से टूट-फूट जाती है. यदि आप चाहतें हैं कि आपके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहे तो इन चीजों को घर में अनावश्यक न रखें और उनकी जाँच करते रहें.

फर्नीचर

घर की साज-सज्जा बढ़ाने के लिए आप सभी अपने घरों में महंगे और आकर्षक फर्नीचर खरीदते हैं. परन्तु कुछ दिनों बाद उसके पुराने होने पर आप नया फर्नीचर लेकर आते हैं और पुराने फर्नीचर को स्टोर रूम या किसी अन्य जगह पर रख देते हैं. वास्तु के अनुसार यदि फर्नीचर टूटा हुआ है तो उसे अशुभ माना जाता है. इससे घर में हमेशा मंदी रहती है इसलिए टूटे फर्नीचर को घर में नहीं रखना चाहिए.

टूटा हुआ दर्पण

वैसे तो दर्पण को शुभ माना जाता है. जब आप किसी नए काम की शुरुआत करते हैं या यात्रा पर निकलते हैं तो इसमें अपना चेहरा देखकर जातें हैं जिससे बुरी नजर नहीं लगती. परन्तु आपके घरों में टूटे हुए दर्पण या शीशे हैं तो जल्द से जल्द उसे हटा दें. वास्तु में टूटे हुए दर्पण को अशुभ माना जाता है जिसके कारण घर में नकारात्मक उर्जा बढ़ती है और परिवार एवं आपको नकारात्मक परिणाम झेलना पड़ सकता है.

बंद घड़ी

हर कोई अपने कार्यों को समयानुसार करने के लिए घरों में घड़ी का उपयोग करते हैं. घड़ी आपको सही समय में निरंतर कार्य करने हेतु प्रेरणा प्रदान करने के साथ-साथ घर और व्यवसाय में उन्नति का निर्धारण करता है. यदि आपके घर में कोई घड़ी बंद हो गई है तो उसे तत्काल हटा दें या ठीक करके उसमें सही समय अंकित करें. रुकी हुई घड़ी से नए कार्यों के साथ-साथ आपकी उन्नति भी रुक जाती है और जरुरी कार्य भी समय पर नहीं होते हैं.

बर्तन

बर्तन घरों में अन्न का प्रतिक होता है. यदि घर में आप टूटे-फूटे बर्तन का उपयोग कर रहें हैं तो उन्हें तुरंत बदल दें और उनकी जगह नए बर्तनों का उपयोग करें. वास्तु के अनुसार टूटे हुए बर्तन से माँ लक्ष्मी रूठ जाती है और घर में दरिद्रता का वास होता है.

फोटो फ्रेम

हर व्यक्ति अपने घरों की दीवारों पर पसंदीदा या फैमिली फोटो को फ्रेम कराकर लगाते हैं. इससे घर में खुशहाली के साथ आपसी प्रेम भी बढ़ता है. लेकिन किसी वजह से फ्रेम में दरार पद जाती है या कोई हिस्सा टूट जाता है तो फ्रेम को तुरंत बदल दें या उस तस्वीर को घर की दीवारों से हटा देना चाहिए. टूटा हुआ फ्रेम आपके घर में आर्थिक समस्याओं को बढ़ाने के साथ-साथ परिवार में मतभेद को बढ़ावा देता है.

घर का दरवाजा

अगर घरों में लगे दरवाजों में दरार हो या कोई हिस्सा टूटा हुआ है तो जल्द से जल्द उसकी मरम्मत करना आवश्यक है. दरवाजों में दरारें या आवाज से घर में अशांति फैलती है और सकारात्मक उर्जा की कमी आती है जिसके कारण बनते काम बिगड़ सकते हैं और आपको आर्थिक हानि हो सकती है.

 

Photo Credit- propertyzirakpur.files.wordpress.com, static.atimes.com, woodgears.ca, st.hzcdn.com, wall.chittorgarhcity.com, media.mnn.com, i1.pepperfry.com, bizzyella.files.wordpress.com

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top