Connect with us

घर में पॉजिटिव वाइब्स को बढ़ाने के सरल उपाय

Home Improvement

घर में पॉजिटिव वाइब्स को बढ़ाने के सरल उपाय

कई बार आपको बहुत सी जगह इतनी अच्छी लगती है कि आप उस जगह को छोड़कर जाना नहीं चाहते. आपके मन और दिमाग में उस जगह की खूबसूरती और सुकून भरा पल बस जाता है जिससे आप रिलैक्स महसूस करते हैं. दरअसल आपको वह जगह पसंद आने की वजह उसकी पॉजिटिव वाइब्स यानी सकारात्मक उर्जा होती है. सकारात्मक उर्जा आपके मूड को अच्छा बनाने के साथ-साथ आपको रिलैक्स फील देता हैं.

तनाव ग्रस्त जीवन और भाग दौड़ भरी दिनचर्या आपके शरीर को थका देती है. घर पहुँचते ही आपको एक सुकून का एहसास होता है जो आपके घर की सकारात्मक उर्जा ही होती है. घर की पॉजिटिव वाइब्स दिमाग को शांत करने के साथ ही आपको प्रेरित भी करती है. घर का अच्छा वातावरण एकाग्रता, साहस और सकारात्मक सोच को एक नई दिशा प्रदान करके आपके अंदर कार्य के प्रति जोश भारती है. कभी कभी घर में भी आपको अच्छा महसूस नहीं होता उसका प्रमुख कारण घर की पॉजिटिव वाइब्स में कमी होती है. कुछ घरेलु उपाय से आप अपने घर के सकारात्मक उर्जा को बढ़ा सकते हैं.

घर में महक

वास्तु और फेंगशुई के अनुसार खुशबू घर में सकारात्मक उर्जा को बढ़ाने के लिए काफी कारगर है. अच्छी खुशबू वाले कैंडल, धुप और आगरबत्ती जलाने से घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है. इसके लिए आप घर के अंदर गमलों में पौधे भी लगा सकते हैं जो घर में खुशबू बिखेरती रहे. अच्छी और मद्धम खुशबू आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं एवं तनाव को कम कर रिलैक्स फील देता है. एकाग्रता बढ़ाने में भी यह अपनी अहम भूमिका निभाती है.

घर की खिड़कियां हो खुली  

हर कोई अपने घरों में शुद्ध हवा और धुप प्रवाह के लिए खिड़कियां बनाते है लेकिन उन्हें अधिकतर नहीं खोलने की वजह से घर बंद-बंद लगता है. इन खिड़कियों को सुबह उठते ही खोल दें बाहर की ताजी हवा और चिड़ियों की चह-चहाहट सुनकर आपका मुड फ्रेश होगा. खिड़कियों से छनकर आने वाली धुप को कमरे में प्रवेश होने दे जो आपके कमरों को रौशन करने के साथ सकारात्मक उर्जा बढ़ाता है.

घर को बनाएं रंग-बिरंगा

आप घर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए दीवारों को अलग अलग रंगों से कलर करते हैं. परन्तु उन्हें हल्के और आँखों को सुकून देने वाले रंगों से कलर करें जो मन को हल्कापन महसूस कराते हैं. आजकल घर को कलर करने के लिए आर्गेनिक कलर और वालपेपर भी बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. अच्छे रंग और वॉलपेपर घर को सुंदर बनाने के साथ पॉजिटिव वाइब्स को भी बढ़ाता है जिससे आप उर्जावान महसूस करते हैं.

हरियाली से भरा हो घर

आपको अगर गार्डनिंग का शौक है और घर में बड़ा बागीचा है तो वह आपके घर में पॉजिटिव वाइब्स को बढ़ाने में बहुत ही हेल्प करता है. हरे-भरे पौधे स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के साथ-साथ शुद्ध हवा भी प्रदान करती है. फेंगशुई के अनुसार घर में हरियाली हो तो वह पानी और धन की सक्रियता को बढ़ाती है. इको फ्रेंडली होम आपको अच्छा फील कराने में मदद करती है और सकारात्मक सोच को बढ़ाती है.

वेस्ट सामान को करें बाहर

अधिकतर घरों में बहुत से सामान होते हैं जिनका उपयोग ज्यादा नहीं करते लेकिन वह अंदर मौजूद रहता है. रद्दी पेपर, पुराने जूते, कपड़े, प्लास्टिक सामान और भी बहुत सी चीजें होती हैं जिनका उपयोग नहीं होता फिर भी घरों में पड़े रहते हैं. ये रद्दी और पुरानी चीजें घर में बासीपन और नेगेटिव चीजों को बढ़ावा देते हैं. उपयोगिता के अनुसार सामानों को आप बाहर या स्टोर रूम में रखकर घर को इन वेस्ट चीजों से आजाद करें.

घर में विंड चाइम्स

मध्यम संगीत हमारे मस्तिष्क को शांत कर एकाग्रता को बढ़ाती है. घर के अंदर, हॉल, बेडरूम की दीवारों या खिडकियों पर विंड चाइम (पवन घंटी) लगाने से वह घर में संगीत घोलती है. घर में सजावट के साथ-साथ इसकी मधुर और धीमी आवाज मन को हल्का महसूस कराती है.

दीवारों पर पेंटिंग

अगर आपको पेंटिंग्स पसंद आती है या उनका शौक है तो अपने घरों में इन्हें लगाकर सकारात्मक उर्जा को बढ़ा सकते हैं. घर में लगाने के लिए अच्छी पेंटिंग्स का चयन करना जरुरी होता है. पुरानी और नकारात्मक सोच वाली तस्वीरों या पेंटिंग्स को न लगाएं. सकारात्मक उर्जा बढ़ाने के लिए ऊँचे पहाड़, उगते हुए सूरज, उड़ते पंछी, बहते झरने और हरेभरे पेड़-पौधों की तस्वीरों को अपने घर में जगह दे.

 

Photo Credit- i.ebayimg.com, o.aolcdn.com, cdn.homedit.com, pimg.tradeindia.com, i.ndtvimg.com, ecologiaverde.com

Comments

More in Home Improvement

To Top