Connect with us

घर निर्माण करते समय राहू मुख का रखें विशेष ध्यान

Vastu Rashifal

घर निर्माण करते समय राहू मुख का रखें विशेष ध्यान

हर किसी की का सपना होता है कि उसके घर में सुख शांति बनी रहे. जीवन और परिवार सुखमय रहे. परन्तु भवन निर्माण के समय अनजाने में कुछ गलतियाँ हो जाती है जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

यदि आप घर निर्माण करा रहें हैं या बनाने की सोच रहें हैं तो राहू मुख का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. नींव घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. जब भी घर का शिलान्यास या नींव की खुदाई प्रारंभ कर रहें हों तो राहू मुख का ध्यान रखने से आपको लाभ हो सकता है. इसके लिए आपको राहू का मुख, पेट व पूंछ के बारें में जानना आवश्यक होता है. सर्पाकार राहू हर जमीन पर अपना शरीर फैलाये लेटे हुए स्थिति में होता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनाते समय नींव खनन प्रारंभ करते समय राहू के शरीर के किस हस्से में खुदाई शुरू की जाए ताकि उसके शरीर के हिस्से में कोई प्रहार न हो इसकी जानकारी हम आपको दे रहें हैं.

राहू की स्थित का पता कैसे लगाएं

राहू किसी एक स्थित में नहीं रहता है सूर्य के साथ-साथ उसकी भी स्थित बदलती रहती है जिसे इस प्रकार समझ सकते हैं. जब वृष, मिथुन व कर्क राशि में होता है तो राहु का मुख भूमि के आग्नेय कोण में होता है और यदि सूर्य का स्थान सिंह, कन्या व तुला राशि में होने पर राहु का मुख ईशान कोण में एवं वृश्चिक, धनु व मकर राशि में सूर्य के रहने पर राहु का मुख वायव्य कोण में तथा कुम्भ, मीन व मेष राशि में सूर्य राशि के होने से राहु का मुख नैऋत्य कोण में होता है.

सरल भाषा में समझने के लिए राहू का मुख जिस दिशा में होता है उसके पिछले दो कोण पर पेट एवं पूंछ होती है. आप जब भी घर की नींव खुदाई प्रारंभ कर रहें हैं तो पूर्व, पश्चिम, उत्तर व दक्षिण दिशा में नहीं करना चाहिए.

इस दिशा से करें नींव खुदाई प्रारम्भ

  • अगर सूर्य वृष, मिथुन, कर्क राशि में है तो नींव का खनन प्रारम्भ नैऋृत्य कोण में करें.
  • जब सूर्य सिंह, कन्या व तुला राशि में हो तो खुदाई का आरम्भ आग्नेय कोण से करना चाहिए.
  • यदि सूर्य वृश्चिक, धनु व मकर राशि में रहें तो खनन ईशान कोण में करना बहुत ही लाभकारी रहता है.
  • जब सूर्य कुम्भ, मीन व मेष राशि में हो तो भवन निर्माण के लिए नींव खोदना वायव्य कोण से प्रारम्भ करने से आपको लाभ हो सकता है.

Photo Credit – bestastrologyconsultancy.com, bookmypoojari.com, homeey.com

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top