Connect with us

ग्लास डेकोरेशन से घर को दें क्लासी लुक

Home Improvement

ग्लास डेकोरेशन से घर को दें क्लासी लुक

घर को क्लासी लुक देने के लिए आप कांच से बनी चीजों का बखूबी उपयोग कर सकते हैं. घर का कंप्लीट मेकओवर करने के लिए कांच से बने डेकोर प्रोडक्ट घर को अट्रैक्टिव लुक देते है. कांच से बने फ्लावर पॉट, ड्रेसिंग, डाइनिंग और मिरर आपके घर की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करते हैं.

कांच से बनी चीजें नाजुक होती है परन्तु सही रख-रखाव और उपयोग से आप घर की सोभा बढ़ाने के लिए सजावट के रूप में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. कांच के बहुत से एंटिकपिस और डेकोरेट प्रोडक्ट बाजार में आसानी से मिल जाते हैं जो आपके घर की खूबसूरती में चार चाँद लगाते हैं. आज हम घर को कांच से सजाने के कुछ टिप्स दे रहें हैं जिनसे आप अपने घर को ऑर्डनरी से रॉयल लुक दे सकते हैं.

कांच का शेल्फ

अपने बेडरूम में कांच के शेल्फ बनाकर उसमें एंटीकपिस रखकर सजा सकते हैं. किचन के छोटे बर्तन, ट्रॉफी या किसी अचीवमेंट के लिए मिले सर्टिफिकेट को फ्रेम कराकर आप इसमें रख सकते हैं जो बहुत ही आकर्षक लगते हैं. ट्रांसपेरेंट और कलरफुल सेल्फ का चुनाव कर अपने घर को सजाने के लिए कर सकते हैं. आप किताबे पढ़ने के शौक़ीन हैं तो ग्लास के बुक शेल्फ भी घर को आकर्षक लुक देते हैं.

फ्लावर पॉट

ग्लास के बने फ्लावर पॉट आपके घरों में फूलों की सुन्दरता को और भी बढ़ाते हैं. आर्टिफीसियल फूल हो या ताजे, ग्लास के बने फ्लावर पॉट में रखने से इनकी सुन्दरता दुगुनी हो जाती है. आपको नजदीकी डेकोर स्टोर में इनकी बहुत सारी वेरायटी मिल जाती है. प्रिंटेड से लेकर 3डी प्रिंट वाले फ्लावर पॉट की आज डिमांड है जिसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

डिजाइनर मिरर

आइना आपके जीवन और दिनचर्या से जुड़ा महत्वपूर्ण पहलु होता है. आप घर में हो या बाहर जा रहे हों मिरर आपकी पर्सनैलिटी को दिखाता है. डिजाइनर और क्लासिक लुक वाले मिरर को अपने हॉल या बेडरूम में रखकर आप घर को खूबसूरत बना सकते है. साधारण मिरर की जगह आप दीवारों पर अट्रैक्टिव फ्रेम और डिफरेंट शेप के मिरर लगा सकते हैं.

 ग्लोरियस टी टेबल

अपने हॉल में रखे वुडेन के टी-टेबल को अब हटाने का समय आ गया है. घर में आने वाले मेहमानों का चाय के साथ-साथ आकर्षक टी-टेबल से भी स्वागत कीजिये. बाजार में आपको कांच से बने ग्लोरियस और ब्यूटीफुल डिजाइन के टी-टेबल उपलब्ध हो जाते हैं जो हॉल की शोभा बढ़ाते हैं. यह हर तरह के डेकोर और घर के थीम से मैचिंग डिजाइन में मिल जाते हैं जिससे यह और भी अट्रैक्टिव दिखता है. राउंड, स्क्वयेर और जिग-जैग शेप के टेबल घर की सुन्दरता को और भी निखर सकते हैं.

ग्लास से करें पार्टीशन

अगर आप अपने लिविंग एरिया या हॉल में पार्टीशन कराने की सोच रहें हैं तो ग्लास पार्टीशन अच्छा आप्शन हैं. ट्रांसपेरेंट और कलरफुल ग्लास से पार्टीशन कराकर आप एक कमरा भी बना सकते हैं. वर्तमान में ग्लास पार्टीशन की काफी डिमांड है जिसे देखते हुए बाजार में नॉन ब्रेकेबल और एंटिक ग्लास जैसे कई वेरायटी आपको उपलब्ध हो जाता है. इससे पार्टीशन करने से घर को बड़ा और अट्रैक्टिव लुक मिलता है.

ग्लास के रख-रखाव हेतु टिप्स

  • ग्लास से बनी किसी भी चीज की सफाई के लिए कपड़े की जगह न्यूज़ पेपर का उपयोग करना चाहिए. न्यूज़ पेपर को पानी में भिगोकर कांच के बर्तन. मिरर, शो-पीस, फ्रेम और खिडकियों की सफाई करना चाहिए.
  • कांच में जमी गंदगी को साफ करने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू को काटकर उसके कटे हुए हिस्से से रगड़ने पर कांच में लगे दाग धब्बे और गंदगी साफ़ हो जाते हैं.
  • कांच के बर्तन को धोने के लिए सॉफ्ट स्पंज का उपयोग करना चाहिए इससे उनपर स्क्रैच नहीं पड़ते हैं.
  • कभी-कभी कांच पर स्टीकर चिपका होता है जिसे निकालने पर दाग हो जाता है और वह आसानी से नहीं निकलता. इन दाग को निकालने के लिए उसे हल्के गरम पानी में डिटर्जेंट के घोल में 20-25 मिनट तक डूबा कर रखें और फिर ऊँगली की मदद से उसे रगड़कर निकालें.
  • गरम पानी में डिटर्जेंट के घोल को स्पंज या मुलायम कपड़े में लगाकर धीरे-धीरे रगड़ने से भी कांच पर लगे जिद्धि दाग को निकाल सकते हैं.

 

photo Credit – xmito.com, st.hzcdn.com, bendut.com, s3.eu-central-1.amazonaws.com,g04.a.alicdn.com, westwoodartgallery.com

Comments

More in Home Improvement

To Top