Connect with us

इन 10 तरीकों से अपने किचन को बना सकते हैं स्पेसियस और मॉडर्न

Home Improvement

इन 10 तरीकों से अपने किचन को बना सकते हैं स्पेसियस और मॉडर्न

किचन घर में अन्नदाता होता है जिसमें आप अपने रोजमर्रा की जरूरतों और खाना बनाने का काम करते हैं. यह घर का मुख्य हिस्सा होता है एवं इसे अन्नपूर्णा का प्रतिक माना जाता है. हर कोई चाहता है कि उनका किचन बड़ा और आकर्षक हो परन्तु मेट्रो शहरों और फ्लैट्स में जगह की कमी होने के कारण किचन छोटा और कम स्पेस वाला होता है.

अगर आप भी अपने किचन को स्पेसियस और मॉडर्न लुक देना चाहतें हैं तो इन 10 आसान तरीकों से अपने किचन को सजाएँ. इससे आपके किचन को अच्छा लुक मिलने के साथ-साथ सभी चीजों को अरेंज करने में भी आसानी होगी.

स्टैंड बनवाएं

अगर आपके घर का किचन मॉड्यूलर नहीं है तो किचन के दरवाजे के पीछे से लेकर किचन स्लैब तक स्टैंड बनाकर उसमें खाना बनाने के बर्तन, क्रोकरी सेट और छोटे बड़े डिब्बों को रख सकते हैं. इससे आपके किचन में सभी बर्तन व्यवस्थित रहेंगे और स्पेस भी बचेगा.

रंग का रखें ध्यान

किचन को कलर कराते समय रंगों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. किचन में सदैव ब्राइट कलर का उपयोग करना चाहिए इससे किचन बड़ा दिखाई देता है. किचन को कलर करने के लिए ज्यादा रंगों का उपयोग नहीं करना चाहिए किचन को कलर करने के लिए सबसे अच्छा कलर व्हाइट होता है जो आँखों को सुकून देता है.

पुलआउट ड्रॉअर

किचन स्लैब के नीचे पुलआउट ड्रॉअर बनाकर आप बहुत से सामानों को उनके अंदर रख सकते हैं. आजकल किचन में स्लाइड वाले या बाहर की तरफ खींचने वाले ड्रॉअर का ज्यादा चलन है. यह जगह कम घेरते हैं और सामान निकलना और रखना इनमें आसान होता है. इससे आपके किचन को आकर्षक लुक भी मिलता है.

दीवारों में हैंगिंग स्टैंड

यदि आपका किचन छोटा है तो दीवार पर हैंगर या बर्तन स्टैंड बनवाकर किचन को व्यवस्थित कर सकते हैं. स्टैंड पर टूटने वाले बर्तनों की बजाय स्टील के बर्तन रखें और उसकी हाइट उतनी रखें जहां तक आप आसानी से पहुंच जाएं. हैंगर पर आप पैन, पॉट्स, लकड़ी के सर्विंग स्पून आदि लटका सकते हैं.

लॉबी स्पेस

अगर आपके किचन के साथ लॉबी अटैच है तो कैबिनेट या बड़े बर्तनों को वहां रखकर आप किचन के स्पेस को बढ़ा सकते हैं साथ ही खाली पड़े लॉबी का भी उपयोग सही तरीके से कर सकते हैं.

कम उपयोग की चीजें

आपके किचन में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिनका आप रोजाना उपयोग नहीं करते हैं. कॉफ़ी मेकर, माइक्रोवेव, ओवेन, ब्लेंडर, टोस्टर और मिक्सर जैसी अप्लायेंसेस को जिन्हें रोज उपयोग में नहीं लाते हैं उन चीजों को किचन में रखने के बजाय कैबिनेट या ड्रॉअर में रखें और उपयोग के बाद वापस उसी में रख दें.

करें डायनिंग का उपयोग

अगर आपका किचन छोटा है और वहां डायनिंग रखा हुआ है तो आप उसका भी बखूबी उपयोग कर सकते हैं. आप डायनिंग टेबल में बॉक्स या स्टैंड बनवाकर क्रॉकरी या रोज़ाना इस्तेमाल में आनेवाले बर्तन रखकर किचन की जगह बचा सकते हैं.

बड़ा सिंक

अधिकांश किचन में सिंक काफी छोटा है लेकिन आप अपने किचन में बड़ा और गहरा सिंक लगाकर ज्यादा स्पेस प्राप्त कर सकते हैं और उनमें ज्यादा बर्तन रखने से किचन में जगह भी बचा सकते हैं.

किचन में हो पर्याप्त लाइट

किचन की खिड़की को दिन में हमेशा खोल कर रकने से बाहर की रौशनी अंदर आती है. इस नैचुरल लाइट से किचन और भी बड़ा और सुंदर दिखाई देता है.किचन में हमेशा हलकी रौशनी वाले बल्ब लगाकर रखें.

छोटा फ्रिज

किचन में स्पेस के अनुसार ही फ्रिज का चयन करना चाहिए. यदि किचन में जगह कम है तो बड़े फ्रिज की जगह छोटा फ्रिज खरीदें इससे जगह बचेगी और किचन भी छोटा दिखाई नहीं देगा.
 

Photo Credit- images.designtrends.com, 4.imimg.com, creativehomedecor.info, nanasminis.com, s-media-cache-ak0.pinimg.com, copygeneralusa.com

Comments

More in Home Improvement

To Top