Connect with us

इन चीजों को पर्स में रखने से होता है ज्यादा खर्च

Meri Property

इन चीजों को पर्स में रखने से होता है ज्यादा खर्च

 

आम तौर पर आप कुछ जरुरी चीजे जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आईडी प्रूफ और पैसों को हमेशा अपने पर्स में रखते हैं. आप सभी चाहते हैं कि आपका पर्स हमेशा पैसों से भरा रहे. परन्तु अधिकतर पर्स में रखे पैसे टिकते नहीं और खर्च ज्यादा होता है. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार पर्स में पैसे तभी टिकते हैं जब आपके ऊपर देवी लक्ष्मी की कृपा हो.

बहुत से पेपर होते हैं जो काम के नहीं रहते परन्तु आपके पर्स में पड़े रहते हैं. इन अनावश्यक चीजों को पर्स में रखने से आपको धन की हानि हो सकती है. हम पर्स में पैसों की कमी को रोकने के लिए कुछ जरुरी टिप्स दे रहें हैं जिससे आपको लाभ होगा. इन चीजों को पर्स में रखने से हमेशा परहेज करना चाहिए.

फटे पर्स न रखे

आपका पर्स यदि फटा हुआ है तो उसे तुरंत बदल लें क्योंकि फटे हुए पर्स में पैसे नहीं टिकते. आपकी जेब अगर हमेशा पैसों से भरी रहती हो परन्तु जल्दी खर्च हो जाता हों तो इसका एक कारण फटा हुआ पर्स भी हो सकता है. इसे आर्थिक नुकसान करने वाला माना जाता है जो आपकी आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव डालता है.

अनावश्यक कागज न रखें

कई बार आप पर्स में कुछ कागजात रख कर उन्हें भूल जाते हैं लेकिन यही पर्स में पैसों की कमी का कारण बनता है. पर्स में कभी भी ऐसे कागजात न रखे जो आवश्यक न हो. पुरानी रशीद, बिल, चालान, स्लिप या लेन-देन का विवरण आपके पर्स में हैं तो उसे तुरंत हटा दे इससे धन का ठहराव कम होता है. पुराने कागजों और राद्दियों का राहू पर प्रभाव पड़ता है इसलिए इन्हें पर्स में जमा करके न रखें.

खाने की चीजें न रखे

कई बार आप खाने की कुछ चीजों को पर्स में रख लेते हैं जो धन हानि का कारण बन सकता है. अगर आपको पर्स में चॉकलेट,  टॉफी, माउथ फ्रेशनर या पान मसाला रखने की आदत है तो उसे तुरंत बदल लें. इसका आपके धन ठहराव पर प्रभाव पड़ता है.

दवाईयों न रखें

पर्स में कभी भी दवाईयों को न रखें यह धन के लिए अशुभ माना जाता है. ये नकारात्मक उर्जा को बढ़ाने का काम करते हैं जो आपके लिए हानिकारक होता है. दवाई, कैप्सूल, टेबलेट और दवाईयों की पर्चियों को भी पर्स में नहीं रखना चाहिए.

इन्हें रखना होता है लाभकारी

कुछ चीजें हैं जो आपके जीवन और पर्स दोनों के लिए लाभकारी होता है. यदि आप खर्चिले हैं और पैसे पर्स में नहीं टिकते हैं तो कुछ चीजों को पर्स में रखने से अवश्य लाभ होगा.

चाइनीज कॉइन

चाइनीज कॉइन को पर्स में रखना आपके लिए लाभकारी होता है. इसे फेंगशुई में भी शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र में इसे बरकत का सूचक माना जाता है. यह छोटे होते हैं इसलिए इन्हें पर्स में रखना भी आसान होता है. पर्स में इसे रखने से आपके पैसे ज्यादा खर्च नहीं होंगे और पैसों की कमी नहीं होगी.

लक्ष्मी यंत्र

पर्स का संबंध पैसों से होता है और पैसों का देवी लक्ष्मी से. यदि आपके पर्स में पैसे नहीं रहते हैं या होने के बाद जल्दी खर्च हो जाते हैं तो देवी लक्ष्मी यंत्र को पर्स में रखना चाहिए. यह पर्स के अनुरूप होता है और आसानी से रखा जा सकता है. एटीएम के साइज़ का होने के कारण लक्ष्मी यंत्र पर्स में आसानी से फिट हो जाता है. पूजा सामाग्री बेचने वाले दुकानदारों के पास यह आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. लक्ष्मी यंत्र को रखने से देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है और धन में वृद्धि होती है.

स्वास्तिक

स्वास्तिक को हिन्दू संस्कृति में शुभ का सूचक माना जाता है. तांबे की धातु से बने स्वास्तिक को पर्स में रखने से पैसों की आवक बढ़ती है. पर्स में रखने के लिए तांबे के बने स्वास्तिक बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं.

वास्तु यंत्र

लक्ष्मी यंत्र की तरह वास्तु यंत्र को भी पर्स में रखना शुभ होता है. पर्स की कड़ी कहीं न कहीं वास्तु से जुड़ी होती है. इसलिए धन से जुड़े वास्तु यंत्र को पर्स में रखकर आपको धन हानि से छुटकारा मिल सकता हैं.

 

 

Photo Credit- cdn.shopify.com, images-na.ssl-images-amazon.com, static.dnaindia.com, images.indianexpress.com, static.drikpanchang.com

Comments

More in Meri Property

To Top