Connect with us

इन पांच टिप्स से गर्मी में घर को रखें कूल

Home Improvement

इन पांच टिप्स से गर्मी में घर को रखें कूल

गर्मी का मौसम आते ही हर कोई ठंडक की तलाश में रहता है. सूरज की तपती गर्मी से आप बेहाल हो जाते हैं. यदि आप जॉब करते हैं और दिन भर ऑफिस में एयर कंडीशन के बीच ठंडक में रहते हैं तो घर पहुँचते ही गर्म वातावरण आपको सूट नहीं करता है इससे बीमारियाँ भी हो सकती हैं.

गर्मी के दिनों में घर में लगे कूलर भी काम नहीं करते हैं और एसी लगाने से बिजली का बिल ज्यादा आने से खर्च बढ़ जाता है. ऐसे में आप कुछ आसान और कम खर्चिले टिप्स से अपने घर को गर्मी में भी ठंडा-ठंडा कूल-कूल बना सकते हैं.

छत में हल्का रंग

घर के छतों को हमेशा हल्के रंग से रंगना चाहिए. वैज्ञानिकों के अनुसार गहरे रंग ज्यादा गर्मी को सोखते हैं और बहुत जल्द गर्म हो जाते हैं. इसलिए छतों पर डार्क की जगह लाइट कलर का इस्तेमाल करें. छत में सफ़ेद पेंट या पीओपी करने से आपके घरों में गर्मी पहले की तुलना 70 से 80 प्रतिशत तक कम हो जाती है और घर में ठंडक बनीं रहती है.

कमरे में नीला रंग

कमरे को ठंडा बनाए रखने के लिए आप अपने कमरे को ब्लू का सबसे लाइट शेड का इस्तेमाल करें. नीला रंग कम गर्मी सोखता है और ठंडक बनी रहती है.

घर में न रखें कालीन

रूम में बिछे कालीन से भी घर गर्म रहता है. इसलिये घर में ठंडक को बनाये रखने के लिए कमरे में बिछे कालीन को हटा देना चाहिए. खाली फर्श ठंडा रखता है और गर्मी के दिनों में ठंडे फर्श पर नंगे पैर चलने से आपको ठंडक महसूस होती है.

जालीदार खिड़की

यदि कमरे में कूलर है तो एक खिड़की जालीदार होनी चाहिए. जिससे कि ताजी हवा भी कमरे में आ सके. कूलर चलने पर क्रास वेंटीलेशन होने से भी कमरा ठंडा बना रहता है.

पर्दों का उपयोग

दोपहर के समय सूरज की तेज धुप आपके कमरे को गर्माहट से भर देती है. इससे बचने के लिए पर्दों का इस्तेमाल करें. यह गर्मी सोख कर घर को ठंडा रखते हैं. गहरे रंग के पर्दे धूप को अपनी ओर खींचते हैं वहीं हल्के कलर, पेस्टल और सफेद रंग धूप से बचाते हैं. आपके घरों में पर्दे का कलर जितना लाइट हो उतना ही बेस्ट होगा और घर ज्यादा से ज्यादा ठंडा रहेगा.

 

Photo Credit – hotel-r.net, bebaknews.in, uselections.us, livingandkitchen.com, article.images.consumerreports.org, housebeautiful.cdnds.ne

Comments

More in Home Improvement

To Top