Connect with us

इन सस्ते और नेचुरल क्लीनर से चमकाएं अपना घर  

Home Improvement

इन सस्ते और नेचुरल क्लीनर से चमकाएं अपना घर  

हर किसी को साफ-सुथरा वातावरण पसंद आता है. स्वच्छ और साफ़ जगह आपके मन और दिमाग दोनों को तरोताजा करता है. इसी तरह आप सभी घर को तरोताजा रखने के लिए सफाई पर विशेष ध्यान देते हैं और महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. पर कुछ सस्ते और नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट हैं जिनका उपयोग आप घर को चमकाने में कर सकते हैं.

हर कोई अपने घर की रोजाना सफाई करते हैं ताकि शरीर स्वस्थ बना रहे. बाजार में बहुत से क्लीनिंग प्रोडक्ट हैं जिनका विज्ञापन देख कर आप उसे खरीदते हैं. दिनों दिन बढ़ती महंगाई के कारण इन प्रोडक्ट की कीमतों में भी वृद्धि हो रही है. इन महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट में कैमिकल मिले होते हैं जिसके कारण आपके हाथों और त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं. अगर आप गौर करें तो किचन में बहुत से नेचुरल चीजे होती हैं जिनसे घर को महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट के मुकाबले ज्यादा अच्छे से साफ़ कर सकते हैं और सेहत पर भी कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा. तो आईये जानते हैं की वह कौन से नेचुरल प्रोडक्ट हैं जिनका उपयोग कर आप अपने घर को चमका सकते हैं.

निम्बू का चमत्कारी गुण

आप सभी के घर में निम्बू हमेशा रहता होगा जिसका उपयोग चटपटे व्यंजन या सलाद में डालने के लिए करते हैं. पर क्या आपको पता है यह बर्तन में जमी चिकनाई को निकालने के लिए सबसे अच्छा होता है. निम्बू में सिट्रिक एसिड होता है जो नेचुरल ब्लीच का काम करता है. इसमें नमक मिलाकर तांबे के बर्तन, प्लास्टिक टिफिन, किचन के सिंक या खिड़की दरवाजों पर लगे सफ़ेद दाग और चिकनाई को आसानी से मिटाया जा सकता है. नमक और निम्बू के घोल में किसी भी बर्तन को रात भर डुबाकर रखने और सुबह डिटर्जेंट से साफ़ करने पर तेल, स्टोव के काले दाग एवं बदबू को आसानी से दूर किया जा सकता है.

क्लीनिंग एजेंट नमक

खाने में स्वाद भरने के लिए आप नमक का उपयोग करते हैं. पर यह आपके घर में क्लीनिंग एजेंट का भी काम करता है. घर के बाथरूम, बाथटब या टॉयलेट की सीट पर पीले दाग धब्बे को साफ़ करने के लिए तारपीन तेल में नमक मिलाकर साफ़ करें तो बाथरूम चमक उठेगा. लोहे के बर्तन को भी साफ करने के लिए नमक को गरम पानी के साथ पेस्ट बनाकर उपयोग किया जा सकता है. घर के कारपेट या गंदे जींस को धोने के लिए एक बाल्टी पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर 15 से 20 मिनट तक उसमें डूबाकर रखें फिर धोएं इससे रंग भी नहीं जाता.

बेकिंग सोडा

प्रायः सभी के घरों में बेकिंग सोडा उपलब्ध रहता है. इसे खाने के साथ-साथ घर की सफाई में भी उपयोग किया जा सकता है. किचन स्लैब और माइक्रोवेव के अंदर गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा को मिलाकर स्क्रबर से साफ़ करने से जले दाग और चिकनाई से निजात पाया जा सकता है. साबुन के घोल में सोडा मिलाकर किचन सिंक और वास बेसिन को धोने से चमक आती है. इसी तरह घर के कारपेट पर बेकिंग सोडा को छिड़ककर वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करने पर धुल और डस्ट साफ़ होते हैं एवं बदबू चली जाती है.

आलू चमकाए कांच

सभी के घर में आलू तो होता है क्योंकि यह खाने में वैरायटी लाता है. इसे किसी भी सब्जी में वेरायटी और टेस्ट लेन के लिए इसे मिक्स करके बनाया जा सकता है. खाने को टेस्टी बनाने के साथ ही यह सफाई करने में भी एक्सपर्ट है. जंग लगे बर्तन को आलू से साफ़ करने पर जंग का नामोनिशान मिट जाता है. इसकी स्लाइस काटकर कांच के बर्तनों और घर की खिडकियों को साफ़ करने से दाग साफ होने के साथ-साथ उनमें चमक आती है. जिस पानी में आलू को उबाला गाया हो उसमें चांदी के गहने या बर्तन को रखने से चमक बढ़ती है.

इमली

चटपटा खाना बनाने के लिए आप सभी इमली का उपयोग करते हैं. सांभर या खट्टे की सब्जी बनाने के लिए इमली अच्छा होता है पर क्या आप जानते है इसमें सफाई का भी गुण होता है. इमली के गुदे से पीतल और तांबे के बर्तन या अन्य उपकरण को साफ़ करने से उसमें लगे जंग साफ़ हो जाते है. चांदी के अलावा अन्य मेटल से बने ज्वेलरी जिसे साबुन से साफ़ करना मुश्किल होता है उसे इमली मिले पानी में डूबाकर रखने से सारी गंदगी निकल जाती है इसके साथ ही किचन की चिमनी को भी इमली पानी से साफ़ किया जा सकता है.

विनेगर से टाइल्स को करें क्लीन

फ़ास्ट फ़ूड और चाइनीज व्यंजनों में उपयोग किया जाने वाला विनेगर यानि सिरका सफाई के लिए सबसे अच्छा नेचुरल प्रोडक्ट होता है. इसके घोल में कपड़े को डुबाकर किचन, बाथरूम की टाइल्स और गन्दी खिडकियों को आसानी से साफ़ करने के साथ दुर्गन्ध मिटाने का काम भी करता है. विनेगर और पानी के मिश्रण को ठंडा करके दरवाजों और अन्य मेटल की चीजों को साफ़ करने से उनमें चमक आती है.

 

Photo Credit- absolutecleaning.com.sg, bbcgoodfood.com, patrika.com, labradorantique.com, potato.ie, hi.vikaspedia.in, 0.tqn.com

Continue Reading
You may also like...
Comments

More in Home Improvement

To Top