Connect with us

इन सॉफ्टवेयर की मदद से आप बना सकते हैं बेहतर घर

Property Advice

इन सॉफ्टवेयर की मदद से आप बना सकते हैं बेहतर घर

हर कोई चाहता है की उसके घर का डिज़ाइन सबसे हटकर और यूनिक हो. इसके लिए आप बड़े से बड़े आर्किटेक्ट से अपने घर का नक्शा बनवाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनकी मदद से आप अपने घर का थ्रीडी मॉडल तैयार कर सकते हैं और निर्माण से पूर्व अपने घर की खूबसूरती को निखर सकते हैं.

आज इन सॉफ्टवेयर की मदद से हाउस डिज़ाइन करना बहुत ही आसान हो गया है. घर का नक्शा तैयार करने के लिए कई फ्री और पेड थ्रीडी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं. इनमें से कुछ सॉफ्टवेयर आपको मुफ्त में उपलब्ध हो जाते हैं परन्तु कुछ पेड सॉफ्टवेयर हैं जिन्हें आप खरीद भी सकते हैं.

इन सॉफ्टवेयर से बना सकते हैं घर का मॉडल

घर डिज़ाइन करने के लिए बहुत से विकल्प आपको उपलब्ध हो जाते हैं. यदि आप घर का थ्रीडी मॉडल तैयार करने के लिए पेड सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहते हैं तो होम प्लान प्रो और फ्लोर प्लान सॉफ्टवेयर बेहतर विकल्प है वहीँ फ्री सॉफ्टवेयर में आर्किटेक्चर थ्रीडी 1.5 आपके लिए अच्छा चुनाव हो सकता है. हम आपको कुछ अन्य सॉफ्टवेयर और उनके बारे में आपको पूर्ण जानकारी दे रहें हैं जो घर निर्माण में आपकी मदद करेगा.

ऑर्किटेक्चर थ्रीडी

आर्किटेक्चर थ्रीडी 1.5 केवल डेमो वर्जन है. इसका उपयोग आप केवल दो घर के डिज़ाइन बनाने के लिए मुफ्त सेवा प्रदान करता है. इसका उपयोग करना बहुत ही सरल है और आप अपने घर के लिए मनचाहा डिज़ाइन बना सकते हैं.

स्वीट होम थ्रीडी

इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप घर के बनाये गए डिज़ाइन के किसी भी हिस्से में बिना किसी फर्नीचर को हटाए देख सकते हैं. इसमें आप पूरे घर की डिज़ाइन करने के बाद उसमें सभी चीजों को रखने के बाद अपने घर की डिज़ाइन और खाली स्पेस को देख सकते हैं. इसकी मदद से आप स्क्रीन पर अपनी घर की कल्पना को देख सकते हैं.

गूगल स्केचअप

गूगल स्केचअप एक थ्रीडी मॉडलिंग प्रोग्राम है जिसे गूगल अर्थ पर इस्तेमाल किया जा सकता है. ये आपको गूगल अर्थ पर थ्रीडी हाउस मॉडल या दूसरी बिल्डिंग के मॉडल को इन्सर्ट करने की सुविधा देता है.

ऑटोडेस्क होमस्टाइल

इस फ्री ऑनलाइन डिजाइन वाले सॉफ्टवेयर से आप अपने थ्रीडी घर को डिजाइन कर सकते हैं और घर को डेकोरेट करने के लिए आपको कई विकल्प भी देता है.

होम प्लान प्रो

आपको आउटलाइन या रूपरेखा और इंटीरियर तैयार करने की सुविधा देता है. साथ ही, ये सैंकड़ों की संख्या में मौजूद प्लान तक आपकी पहुंच बनाता है. इससे आप दूसरे डिज़ाइन से अपनी डिज़ाइन को कम्पेयर करके उसमें बदलाव कर सकते हैं.

फ्लोर प्लान थ्री डी

एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो पूरी तरह से घर की सजावट के लिए तैयार किया गया है. इसमें आप अपने घर के इंटीरियर को इच्छानुसार डिज़ाइन कर सकते हैं.

 

Photo Credit – authentichomes.co.uk, kdizajn.com, img.cadnav.com, lh3.googleusercontent.com, 4.bp.blogspot.com, s3.amazonaws.com, cloud-hd.chiefarchitect.com, s-media-cache-ak0.pinimg.com

Continue Reading
You may also like...
Comments

More in Property Advice

To Top