Connect with us

इस पौधे को घर में रखने से आप बन सकते हैं मालामाल  

Vastu Rashifal

इस पौधे को घर में रखने से आप बन सकते हैं मालामाल  

हर व्यक्ति चाहता है कि वह हमेशा चैन और सुकून भरी जिंदगी गुजर करें. पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि के साथ-साथ व्यापारिक जीवन भी लाभकारी बना रहे. आप में से बहुत से व्यक्ति होंगे जो कड़ी मेहनत करते हैं फिर भी सुखद परिणाम नहीं मिल पाता है. पैसों की किल्लत से अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए आप ओवर टाइम करते हैं लेकिन उससे भी सकारात्मक परिणाम नहीं मिल पाता है.

अगर आपके घर में हमेशा पैसे की किल्लत होती है या पैसा आने के बाद तुरंत खर्च हो जाता है जिससे घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है, तो अपने घर में मनी प्लांट को वास्तु के अनुरूप रखने से आप मालामाल बन सकते हैं और धन से जुड़ी सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. आज हम आपको मनी प्लांट से जुड़ी कई अहम जानकारियां दे रहें है जिसके माध्यम से आप भी खुशहाल जीवन जीने के लिए अपनी सभी जरूरतों को आसानी से पूरा सकते हैं.

 

घर में मनी प्लांट

वास्तु के अनुसार घर में मनी प्लांट रखना धन अर्जन की दृष्टि से बहुत ही शुभ माना जाता है. इसे घर में रखने से सुख-समृद्धि बढ़ने के साथ-साथ पैसे की किल्लत भी दूर होती है और धन आगमन से आप मालामाल हो जाते हैं. मनीप्लांट का पौधा मूलतः दक्षिण-पूर्व एशिया में लता के रूप में फैलने वाला पौधा है. लेकिन यह आपको अपने आस-पास आसानी से उपलब्ध हो जाता है. इसे घर के अंदर और बाहर गार्डन में दोनों जगह लगाया जा सकता है और कम खर्च में उपलब्ध होने एवं इसका रख-रखाव आसान होने से यह घर की सजावट में भी काम आता है.

मनी प्लांट के लाभ एवं सही दिशा

वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को घर में धन का सूचक माना जाता है. यह घर में खुशियों के साथ-साथ लाभ का संचार करता है. मनी प्लांट को सदैव घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है क्योंकि इस दिशा को वास्तु में गणेश जी का स्थान होने के साथ इसका प्रतिनिधि शुक्र को माना जाता है. गणेश जी को नए कार्यों के वाहक एवं अमंगल को हरने वाल माना जाता है. आग्नेय दिशा में मनी प्लांट को स्थापित करने से धन अर्जन के सकारात्मक उर्जा का प्रवाह बढ़ता है और आपके घरों में पैसे की कमी एवं किल्लत दूर होती है.

इन बातों का रखें ध्यान

मनी प्लांट को घर में लगाते समय उसकी सही दिशा का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक होता है. इसे कभी भी ईशान अर्थात उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. घर में सही दिशा और स्थान पर मनी प्लांट को रखने से सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता है और आपके घरों में शुख-शांति एवं आपसी स्नेह बना रहता है. घर में मनी प्लांट रखते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

  • मनी प्लांट की बेलों को घर के फर्श पर फैलने नहीं देना चाहिए.
  • घर के बाहर या पार्क में लगाने की बजाय मनी प्लांट को घर के अंदर रखने से ज्यादा लाभ होता है.
  • मनी प्लांट के पौधे को मुरझाने नहीं देना चाहिए. यदि इसके पत्ते सफ़ेद हो रहें हो तो उसे नियमित रूप से छांटते रहें एवं उसमें प्रतिदिन पानी डालते रहें.
  • घर के पूर्व-पश्चिम दिशा में भूल से भी मनी प्लांट के पौधे को न लगाएं अन्यथा आपके दाम्पत्य जीवन में तनाव पैदा होता है.
  • घर में मनी प्लांट को आग्नेय कोण अर्थात दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना सबसे उचित माना जाता है. इस दिशा के देवता श्री गणेश हैं इसलिए यहां मनी प्लांट रखने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

Photo Credit- wiki.nurserylive.com, trendyoutlook.com, d1u4oo4rb13yy8.cloudfront.net, wayways.com

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top