Connect with us

इस योजना से दो हजार कम होगी आपकी ईएमआई

RealEstate News

इस योजना से दो हजार कम होगी आपकी ईएमआई

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबको आवास उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने सब्सिडी प्रदान करने की स्कीम लागू कर आपको बड़ी राहत दे रही है. इस योजना के तहत मिडिल इनकम ग्रुप (एमआईजी) के लिए सब्सिडी स्‍कीम केंद्र सरकार ने लागू कर दिया है.

हाउसिंग मिनिस्‍टर एम. वैंकेया नायडू ने इस स्कीम को लागू करते हुए जानकारी दी कि स्कीम के अंतर्गत पहली बार सरकार घर खरीदने वालों को होम लोन के ब्याज में 3 से 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करेगी. होम लोन पर सब्सिडी देने से हर व्यक्ति को प्रतिमाह ईएमआई जमा करने पर पूरे 2 हजार रूपए की बचत होगी.

2.35 लाख रुपए तक मिलेगी सब्सिडी

श्री नायडू ने बताया कि 6 से 12 लाख रूपए प्रतिवर्ष आय वाले व्यक्तियों को 90 वर्ग मीटर के घर के लिए बैंकों से 9 लाख रूपए तक होम लोन प्रदान किया जाएगा जिसमें 4 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी. इस सब्सिडी से लोगों पर 2 लाख 35 हजार रूपए का भार कम होगा. जबकि 12 से 18 लाख सालाना आय वालों को 110 वर्ग मीटर तक के घर खरीददारों को 12 लाख रूपए तक होम लोन दिया जाएगा जिसमें 3 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी जो लगभग 2 लाख 30 हजार रूपए होगी. सरकार द्वारा दिए जा रहे सब्सिडी का यह पैसा होम लोन प्रदान करने वाली बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी को केंद्र सरकार सीधे प्रदान करेगी जिसके बाद बैंक प्रिंसिपल अमाउंट में से यह पैसा कम करके ईएमआई को कम कर देगा.

कितनी देनी होगी ईएमआई

नेशनल हाउसिंग बैंक के एक अधिकारी के अनुसार यदि कोई व्‍यक्ति 20 साल के लिए 9 लाख रुपए होम लोन लेता है तो उसे 4 फीसदी की दर से सब्सिडी मिलेगी और उसे ईएमआई में 2062 रुपए कम देने पड़ेंगे. इसी तरह 20 साल के लिए 12 लाख रुपए तक के होम लोन लेने पर 3 फीसदी की सब्सिडी से ईएमआई में 2019 रुपए की कमी आ जाएगी.

 

Photo Credit – chanakyaiasacademy.com, i1.wp.com, static.paisa.khabarindiatv.com

Comments

More in RealEstate News

To Top