Connect with us

जानें, अच्छे प्लॉट की तलाश के लिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Vastu Rashifal

जानें, अच्छे प्लॉट की तलाश के लिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

आप हमेशा अपना घर खरीदने या निर्माण कराने के समय वास्तु का विशेष ध्यान रखते हैं. वास्तु अनुरूप घर के प्रवेश द्वार से लेकर साज-सज्जा तक आप नियमों को फॉलो करते हैं. लेकिन अगर आप कोई प्लॉट खरीद रहें हैं तब भी वास्तु का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है.

किसी प्लॉट में नकारात्मक या सकारात्मक उर्जा उसके मिट्टी, आकार, दिशा एवं स्थिति पर निर्भर करता है. उसके आस-पास निहित छोटे-छोटे कण आपके जीवन में सुख-शांति का प्रवाह करते हैं. अगर आप प्लॉट खरीदते समय वास्तु को ध्यान में रखें तो घर के निर्माण में भी आने वाली अड़चनों से निजात पा सकते हैं. आज हम प्लॉट खरीदने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स के बारें में बता रहें हैं जिसका ध्यान रखने से आपको फायदा हो सकता है.

इन जगहों पर न खरीदें प्लॉट

वास्तु हमारे जीवन से जुड़ा एक अभिन्न हिस्सा है जो सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव डालता है. इसलिए जब भी आप किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी, घर या प्लॉट खरीद रहें हो तो इन जगहों से सदैव परहेज करना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

श्मशान

आप जब भी कोई प्लॉट खरीद रहें हो तो उसके आस-पास श्मशान या कूड़ाकरकट एकत्रित करने वाली जगह न हो इसका ध्यान रखना चाहिए. इन दोनों जगह पर कभी भी प्लॉट नहीं खरीदना चाहिए अन्यथा आपका परिवार अस्वस्थ और घर में दरिद्रता का वास बढ़ता है.

गली या मोड़ पर

किसी भी मोहल्ले या कालोनी की मोड़ अथवा गली में प्लॉट खरीदना हानिकारक होता है. यदि आप घर बनाने के लिए प्लॉट खरीद रहें हैं तो इन जगहों पर चहल-पहल होने के कारण घर की शांति भंग होती है. लेकिन घरेलु व्यवसाय या किसी दुकान के लिए इन जगहों को उपयुक्त एवं शुभ माना जाता है.

मिट्टी की किस्म

प्लॉट खरीदते समय आस-पास के क्षेत्र के साथ-साथ उसकी मिट्टी एवं जमीन के ढलान की दिशा को भी ध्यान में रखना चाहिए. किसी अच्छे ज्योतिष या वास्तुविद से जमीन के बारे में सलाह लेने के बाद ही उस पर निर्माण करना चाहिए. यदि उस जमीन पर कटींले पेड़ हों तो उसमें घर नहीं बनाना चाहिए.

नदी नाला के पास

आप जो भी प्लॉट खरीद रहें हो उसके आस-पास या दक्षिण भाग में किसी भी प्रकार के जल श्रोत जैसे नदी, नाला, कुँआ या हैंडपंप नहीं होना चाहिए. इससे घर में वित्तीय हानि हो सकती है.

वयवसाय के आधार पर

आप जब भी घर निर्माण हेतु प्लॉट की तलाश कर रहें हैं तो अपने व्यवसाय को ध्यान में रखकर प्लॉट खरीदने से व्यवसाय में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ आपको लाभ होता हैं.

  • बिजनेस पर्सन के लिए दक्षिण मुखी प्लॉट खरीदना शुभ होता है इससे आपके बिजनेस को ग्रोथ मिलता है एवं वित्तीय बाधाएं दूर होती है.
  • अगर आप सामाजिक संस्था या कार्यकर्ता का काम करते हैं तो पश्चिम मुखी प्लॉट खरीदना शुभ होता है.
  • विद्वानों, दार्शनिकों, पुजारियों, लेखन के क्षेत्र एवं शिक्षकों के लिए पूर्व दिशा की ओर मुख वाला प्लॉट खरीदना लाभकारी होता है.
  • राजनिति, प्रशासनिक अधिकारी एवं सरकारी कर्मचारियों को उत्तर दिशा की ओर मुख वाले प्लॉट खरीदने से सफलता मिलती है और प्रमोशन एवं जीत प्राप्त होती है.

दिशाओं का रखें ध्यान

जिस प्रकार आप घर खरीदते समय दिशाओं और उससे जुड़े वास्तु दोषों का ध्यान रखते हैं उसी प्रकार प्लॉट खरीदते समय भी वास्तु को ध्यान में रख कर उसके सम्मत दिशा में प्लॉट खरीदना चाहिए.

  • ज्योतिष विद्या और वास्तु के अनुसार विदेशियों एवं मानसिक रोग से पीड़ित व्यक्तियों से प्लॉट नहीं खरीदना चाहिए इससे आपको हानि हो सकती है. सदैव उपजाऊ और हरा-भरा प्लॉट खरीदना लाभकारी होता है.
  • प्लॉट के आस-पास स्थित नदी में पानी का प्रवाह पश्चिम से पूर्व या उत्तर की ओर है तो वह बहुत ही शुभ माना जाता है. इन जगहों पर प्लॉट खरीदने से आपको फायदा हो सकता है.
  • यदि प्लॉट के दक्षिण दिशा में कोई नदी, नाहर या नाला बहता है तो उस जमीन को खरीदने से परहेज करें अन्यथा हानि हो सकती है.
  • हिल स्टेशन, पहाड़ी क्षेत्र या टीले के दक्षिण एवं पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित प्लॉट खरीदना अच्छा होता है यह आपके पारिवारिक और व्यवसायिक जीवन में नए आयाम और सफलता लेकर आते हैं.

 

Photo Credit- 1.bp.blogspot.com, megacityplaza.com, valuerealty.co.in, astrogle.com

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top