Connect with us

जानें घर में फिश टैंक की सही दिशा और होने वाले लाभ

Vastu Rashifal

जानें घर में फिश टैंक की सही दिशा और होने वाले लाभ

मछली को शुभ कार्य की शुरुआत का सूचक माना जाता है इसलिए अधिकांश लोग अपने घरों में फिश टैंक रखते हैं. यह साज-सज्जा के साथ-साथ घरों में नकारात्मक उर्जा को ओब्सर्व कर शांति और सौभाग्य को बढ़ाता है. घर की शोभा बढ़ाने के अलावा फिश टैंक क्लेश और दुर्भाग्य को दूर कर आपके पारिवारिक जीवन में खुशहाली लेकर आता है.

वास्तु और फेंगशुई में घर के अंदर फिश टैंक का होना निहित वास्तु दोषों को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है जो आपके घरों में सफलता और संयम बरतने हेतु प्रेरित करता है. स्ट्रेस और विचलित मन को शांत बनाने में भी फिश टैंक कारगर होता है यह आपके मन को केन्द्रित कर एकाग्रता को बढ़ाता है. आज हम घर में फिश टैंक के महत्व और उसके रखने की सही दिशा के बारे में बता रहें हैं जिससे लाभ प्राप्ति के साथ-साथ आपका  जीवन सुखमय बना रहे.

घर में फिश टैंक की दिशा

फेंगशुई और वास्तु में पानी को पहला तत्व माना जाता है जो फिश टैंक में मौजूद रहता है. दूसरा तत्व धरती है जो इसकी सजावट के लिए कंकड़-पत्थर के रूप में रहता है और तीसरा तत्व अग्नि होता है जो फिश टैंक में लाल, पिली और नारंगी रंग की रौशनी या मछली के रूप में आपके घरों में मौजूद रहती है. यह तीन तत्व घर की सुरक्षा करने के साथ-साथ विपत्तियों को भी दूर रखती है और आपके जीवन में खुशियों को बढ़ाने के लिए सुरक्षा कवच का काम करती है.

घर के दक्षिण-पूर्व भाग को सबसे शुभ माना जाता है यह धन और समृद्धि का संचार कर घर में संपन्नता को बढ़ाता है इस दृष्टि से इस हिस्से में फिश टैंक को रखना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. अगर आप गोल्ड फिश वाले फिश टैंक को लिविंग रूम में रखना चाहते हैं जिसे घर में आने वाला हर व्यक्ति देख सके तो उत्तर या दक्षिण-पूर्व दिशा सबसे बेस्ट डायरेक्शन होता है. इसे लिविंग रूम में रखने से घर की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ आपको लाभ भी पहुंचाता है. घर के उत्तर और पूर्व दिशा को वास्तु और फेंगशुई के अनुसार खुशहाली एवं करियर में ग्रोथ का प्रतिनिधि माना जाता है इसलिए इन दोनों दिशाओं में भी आप फिश टैंक को रख सकते हैं.

ऑफिस में फिश टैंक की दिशा

अगर आप व्यापार या किसी कंपनी का संचालन करते हैं तो फिश टैंक व्यापार और कंपनी में ग्रोथ दिलाता है. ऑफिस के उत्तर, उत्तर-पूर्व एवं पूर्व दिशा में फिश टैंक को रखने से आपके व्यवसाय में वृद्धि होती है. यदि आप ऑफिस में फिश टैंक रखना चाहते हैं तो गोल एक्वेरियम का उपयोग करें एवं उसे निरंतर साफ़ करते रहें अन्यथा गन्दा फिश टैंक आपको व्यापर में नुकसान पहुंचा सकता है. व्यापार में आर्थिक परेशानियों को दूर करने अरोवना फिश एवं प्रसिद्धि पाने के लिए गोल्ड फिश को रखना फायदेमंद होता है.

कितनी हो मछलियों की संख्या

आमतौर पर आप सभी घर में फिश टैंक रख तो लेते हैं पर अधिकतर इस बात की जानकारी नहीं होता की कितनी मछलियों को रखना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. फेंगशुई के अनुसार नौ अंक को खुशहाली का प्रतिक माना जाता है. इसलिए फिश टैंक में नौ मछलियों को रखना चाहिए जिसमें आठ सुनहरी या गोल्ड फिश और एक काली मछली रखना अच्छा और लाभकारी होता है. फिश टैंक के भीतर बहने वाले पानी की आवाज आपके घरों में नकारात्मक उर्जा को दूर कर सकारात्मक उर्जा का प्रवाह करती है जिससे संपन्नता एवं खुशहाली में बढ़ोत्तरी होती है.

विपत्तियों का करता है नाश

फिश टैंक घरों में आने वाली विपत्तियों को दूर करने का काम करती है. इसके अंदर रखी आठ सुनहरी मछलियों में से अगर कुछ मछलियाँ मर जाती हैं तो आपके घर में आने वाली विपत्तियाँ उसके साथ ही ख़त्म हो जाती है. मछलियों की मृत्यु घरों में आने वाली बड़ी विपत्तियों और दुखों के नाश को सूचित करती है. इसलिए फिश टैंक में जितनी भी सुनहरी मछलियों की मृत्यु हो जाती है उतनी ही मछलियाँ फिर से लाकर टैंक में डाल देना चाहिए. समय-समय पर फिश टैंक की सफाई करते रहने से घर में दरिद्रता का भी नाश होता है.

इन जगहों पर न रखें फिश टैंक

फिश टैंक वैसे तो घरों में खुशहाली को बढ़ाता है लेकिन सही स्थिति की जानकारी न हो और इसे गलत दिशा और स्थान पर रखा जाए तो यह विपरीत असर भी डालती है. फिश टैंक को घर में रखने से पहले सही स्थान की जानकारी होना बहुत जरुरी होता है. भूल से भी इसे घर के बेडरूम, किचन या बाथरूम में नहीं रखना चाहिए अन्यथा घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और हानि हो सकती है. इसे वास्तु और फेंगशुई के नियमों के अनुरूप ही घर में जगह दें जिससे इसका नकारात्मक प्रभाव आपके घरों में असंतुष्टि और क्लेश को बढ़ावा न दे.

 

Photo Credit- vaastudoshremedies.com, s-media-cache-ak0.pinimg.com, i.ebayimg.com, planandesign.com, images.wisegeek.com, cdn.decoist.com

 

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top