Connect with us

जानें, इन बेकार सामानों से अपने घर को कैसे दें सकते हैं बेस्ट डेकोरेशन

Home Improvement

जानें, इन बेकार सामानों से अपने घर को कैसे दें सकते हैं बेस्ट डेकोरेशन

आम तौर पर सभी के घरों में कुछ न कुछ फालतू सामान पड़ा होता है जिसे आप बेच देते है या किसी रद्दी में फेंक देते हैं. लेकिन इन्हीं सामानों का उपयोग करके आप अपने घर को अट्रैक्टिव लुक दे सकते हैं. अगर आपके स्टोर रूम में घर की कुछ पुरानी चीजें पड़ी हैं जिनका उपयोग नहीं होता तो उन्हें रिस्टोर करके घर को सजाने के लिए बेस्ट डेकोर प्रोडक्ट बनाकर उपयोग में ला सकते हैं.

क्रिएटिव बनें

हर घर में बहुत से सामान होते हैं जिनको आप इस्तेमाल नहीं करते लेकिन थोडा दिमाग पर जोर डालें तो उन्हीं बेकार की चीजों से आप अपने घर को सजाने के लिए बहुत से डेकोरेटिव चीजें बना सकते हैं. इसके लिए आपको क्रिएटिव बनने की जरुरत है. छोटी-छोटी चीजों से घर को सुंदर बनाने के लिए उनका सही उपयोग जानना जरुरी है. आज हम उन चीजों के बारे में बता रहें हैं जो आपके घरों के स्टोर रूम में धुल खाती रहती है या उन्हें कूड़े में फेंक देते हैं. अगर आपके घरों में भी यह सारी चीजें बेकार पड़ी है या धुल खा रही है तो जानें इनसे कैसे घर को सजाने के लिए आप डेकोरेशन क्राफ्ट बना सकते हैं.

पुराने बोतल

अधिकांश घरों में पुराने कोल्ड्रिंक्स और पानी के बोतल रखे होतें हैं जो एक समय के बाद काम में नहीं आते हैं. इन्हें आप जमा करके अपने घर के लिए सजावट का सामान बना सकते हैं. इन पुराने बोतलों को आप अच्छी तरह से साफ़ करके पेंट कर लें. अब इन बोतलों को रंग-बिरंगे रंगों से कलर करके इनमें रस्सी बांधकर घर में हैंगिंग गार्डन या कैंडल होल्डर बना सकते हैं. इन्हें अलग अलग कलर करके इसमें हैंड डेकोरेशन करके आकर्षक फ्लावर पॉट भी बना सकते हैं.

सीडी या डीवीडी कैसेट

अगर आपके घर में पुराने सीडी या डीवीडी के कैसेट पड़े हैं जो ख़राब हो गए हैं या जिनका इस्तेमाल नहीं होता है तो इनसे घर की सजावट के लिए बहुत से सामान बना सकते हैं. पुरानी सीडी से आप कोस्टर या शीशे के फ्रेम बना सकते हैं. सीडी को तोड़कर इन्हें शीशे के बॉर्डर पर चिपका दें इससे आप घर में रखे मिरर के लिए आकर्षक फ्रेम तैयार कर सकते हैं.

बेकिंग सीट

घर के किचन में कुकिंग करने के लिए आपके पास बेकिंग सीट होगी. अगर वह पुरानी हो चुकी है और आप नई सीट ले आयें हैं तो पुराने सीट का इस्तेमाल करके आप मैग्नेटिक स्टिक नोट बना सकते हैं. इन्हें सजाकर और कलर करके सर्विंग ट्रे, ज्वेलरी और मेकअप होल्डर भी बना सकते हैं.

सोडा और वाइन कॉर्क

आप सोडा और वाइन के कॉर्क को इकठ्ठा करके भी कई सजावटी चीजें बना सकते हैं. लकड़ी या फाइवर के अधूरे फ्रेम को कलर कर लें और वाइन के सभी कॉर्क को बराबर साइज़ में काट कर अलग-अलग रंगों से रंग लें. अब गोंद की मदद से इन्हें फ्रेम के अधूरे हिस्से में चिपका दें और उसे धुप में सुखा दें ताकि वह मजबूती से जुड़ सके. इस तरह आप अपने घर की सजावट के लिए आकर्षक फोटो फ्रेम बना सकते हैं.

सोडा कैन

सोडा कैन को फेंकने की बजाय आप उनसे घर की सजावट के लिए छोटी-छोटी चीजें बना सकते हैं. इससे अपने बच्चों को क्राफ्ट बनाने के लिए भी सिखा सकते हैं. सोडा कैन के ऊपरी हिस्से को काटकर अच्छी तरह धो लें. अब ऊपर के कटे हुए हिस्से को थोडा मोड़कर इसमें अपनी मन पसंद के स्टीकर या गिफ्ट पेपर को चिपका कर आप आकर्षक पेन या पेन्सिल होल्डर बना सकते हैं.

पुराने अखबार

पुराने अखबार की मदद से आप क्रिएटिव गिफ्ट व्रैपर बना सकते हैं. बच्चों के लिए गिफ्ट व्रैपर बनाने के लिए आप कॉमिक बुक का उपयोग कर सकते हैं. पेपर के अलग-अलग अल्फाबेट को आप कटिंग करके अपने लिए क्रिएटिव सीट बना सकते हैं.

पुराने टायर

कार के पुराने टायर से आप घर के अंदर चेयर या गार्डन में पेड़-पौधे लगाने के लिए गमले बना सकते हैं. टायर को अलग-अलग रंगों से कलर करके इन्हें एक के ऊपर एक रखकर उसमें कुशन या गद्दा लगाकर आप बैठने के लिए चेयर बना सकते हैं. रंग-बिरंगे टायर को गार्डन में रख दें और बीच के खली हिस्से में गड्ढा करके उसमें पौधा लगाकर मिट्टी से ढक दें. यह आपके पार्क की शोभा को दुगनी कर देता है.

 

Photo Credit- saargroup.in, under30ceo.com, s-media-cache-ak0.pinimg.com, ydecorar.com, clv.h-cdn.co, i.ytimg.com, slodive.com

Comments

More in Home Improvement

To Top