Connect with us

जानें कैसे मिलता है होम लोन के ब्याज पर एक्स्ट्रा बेनिफिट

Property Advice

जानें कैसे मिलता है होम लोन के ब्याज पर एक्स्ट्रा बेनिफिट

दिन-रात मेहनत करने के बाद सेविंग्स करके जब आप खुद का घर खरीदते हैं तो वह आपके लिए जीवन की सबसे बड़ी ख़ुशी होती है. अपने आशियाने का सपना संजोय हर कोई इसे पूरा करने के लिए छोटी-छोटी खुशियों से समझौता करते हैं. जीवन की सबसे बड़ी जरूरत रोटी, कपड़ा और मकान होता है. आप मेहनत करके रोटी और कपड़ा तो कमा लेते हैं लेकिन मकान खरीदने के लिए पूरा जीवन संघर्ष करना पड़ता है.

वर्तमान समय में मकान खरीदने के लिए अब ज्यादा संघर्ष की जरुरत नहीं है बस आपको सही जानकारी होना जरुरी है. यदि आप घर खरीदने की सोच रहें हैं तो आपके पास बहुत से ऑप्शन हैं जिनके माध्यम से अपने सपनों का आशियाना खरीद सकते हैं. बैंक द्वारा दिए जाने वाले होम लोन का फायदा उठाकर आप घर खरीद सकते हैं लेकिन इससे जुड़ी बहुत सी बातें हैं जिनको जानना भी आवश्यक है. इन जानकारियों के माध्यम से आप घर खरीदते समय बैंक से लोन लेने पर ब्याज में छूट जैसे बेनिफिट्स पा सकते हैं. घर खरीदते समय रजिस्ट्री से लेकर पजेशन तक आपको बहुत से लेनदेन करने पड़ते हैं पर कुछ ट्रांजैक्‍शन के जरिए आप टैक्स बचा सकते हैं.

स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री

जब आप घर खरीदते हैं तो स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री कराना सबसे जरुरी होता है क्योंकि यह आपके स्वामित्व का प्रमाण होता है. मकान की कीमत का 5 से 8 फीसदी हिस्सा स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन के रूप में सरकार को टैक्स देना होता है. लेकिन अगर आप घर खरीदने के एक वर्ष के भीतर ही सेक्शन 80सी के तहत क्लेम करते हैं तो आपको टैक्स में छूट मिल सकता है. इसके तहत क्लेम करने की लिमिट 1 लाख 50 हजार रूपए है जो आपको मिल सकती है. यदि आपने सयुंक्त रूप से या दो लोगों ने पार्टनरशिप में मकान ख़रीदा है तो दोनों प्रॉपर्टी शेयर के तहत अपने-अपने इनकम टैक्स रिटर्न में इसे क्लेम कर सकते हैं जिससे आपको एक्स्ट्रा बेनिफिट मिल सकता है.

प्री-ईएमआई में छूट

प्री-ईएमआई में भी आपको लोन में छुट का बेनिफिट मिलता है. अगर आपने कोई मकान ख़रीदा है और वह अभी अंडर कंस्ट्रक्शन है लेकिन घर निर्माण के लिए जो लोन लिया है उसकी किस्त भरनी शुरू कर दी है तो आप घर का निर्माण पूरा होने के बाद टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं. घर के तैयार होने के बाद आप 5 इंस्‍टॉलमेंट्स पर टैक्स छूट के लिए क्लेम कर सकते हैं बशर्तें आपके घर का निर्माण कार्य पांच वर्षों में पूरा हो जाए.

प्रोसेसिंग फीस पर टैक्स छूट

बहुत कम लोगों को जानकारी होती है कि जब भी आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं तो लोन प्रोसेसिंग फीस पर भी टैक्स में छूट मिलता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 2 में साफ़ तौर पर वर्णन किया गया है कि घर खरीदने और उससे जुड़े अन्य खर्चों पर लगने वाले सर्विस चार्जेस और अन्य चार्जेस पर आप टैक्स छूट ले सकते हैं. इसके लिए आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 2(28ए) के तहत टैक्स बेनिफिट्स के लिए क्लेम करना होगा.

होम लोन पर भी पाएं एक्स्ट्रा छूट

सेक्शन 24 के तहत आप बैंक से लिए गए होम लोन पर छूट पा सकते हैं. अगर आप बैंक से लिए लोन का इन्ट्रेस्ट भर रहें हैं तो यह सुविधा मिलती है. यदि किसी महीने में आर्थिक या वित्तीय स्थिति के कारण होम लोन की कुछ ईएमआई मिस कर दिया है तो इन किश्तों को भरने के लिए भी आपको लोन प्रोवाइड किया जाता है जिससे आप पर मानसिक और अतिरिक्त भार नहीं पड़ता है.

दोस्तों या रिश्तेदारों से लिए लोन पर छूट

इस बात की बहुत कम लोगों को जानकारी होता है कि अगर आपने घर खरीदने या मरम्मत के लिए दोस्तों या रिश्तेदारों से पैसे लिए हैं और उसके रीपेमेंट के लिए जो ब्याज भर रहें हैं तो उस ब्याज पर आप टैक्स बेनिफिट पा सकते हैं. सेक्शन 24 में यह साफ़ उल्लेख किया गया है कि घर खरीदने के लिए बैंक से ही लोन लेना जरुरी नहीं हैं. हालांकि आपने दोस्तों या रिश्तेदारों से जो पैसे लिए हैं उसे घर के निर्माण या रिपेयरिंग में खर्च करना जरुरी है. इसके अलावा एसेसिंग ऑफिसर के सामने इस बात की पुष्टि करना होगा की लिया गया पैसा घर के निर्माण में ही खर्च किया गया है तब आपको टैक्स बेनिफिट मिलेगा.

 

Photo Credit-  fidesgroup.in, s3.amazonaws.com, propertiesreviews.com, prescon.in, moneypanorama.com, images.financialexpress.com

Comments

More in Property Advice

To Top