Connect with us

जानें, कैसे होगी आपकी मैरिड लाइफ हैप्पी

Vastu Rashifal

जानें, कैसे होगी आपकी मैरिड लाइफ हैप्पी

हर कोई चाहता है की उसका पारिवारिक जीवन सुखमय एवं खुशियों से भरा हो. अपने पार्टनर से आपसी प्रेमसंबंध खुशनुमा बना रहें और किसी तरह का कोई क्लेश घर में न हो. परन्तु आज की मॉडर्न लाइफस्टाइल के कारण पति-पत्नी में आपसी झगड़े और मिस अंडरस्टैंडिंग की वजह से रिश्तों में दरार आ जाते हैं जिसका नतीजा तलाक तक पहुँच जाता है.

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ रिलेशन स्मूथ और लाइफ लॉन्ग तक रखना चाहते हैं तो वास्तु और फेंगशुई के कुछ उपाय हैं जिसे अपना सकतें हैं. अगर आप अपने जीवन साथी के साथ एक सुखद और आनंदमय जीवन की इच्छा रखते हैं और उन्हें खोना नहीं चाहते तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहें हैं जिसका उपयोग कर आप अपनी मैरिड लाइफ को हैप्पी बना सकते हैं.

डबल हैप्पीनेस सिम्बल

डबल हैप्पीनेस सिंबल को अटूट प्रेम का प्रतिक माना जाता है. फेंगशुई में लाल रंग से बने इस सिंबल को आइडियल वेडिंग गिफ्ट माना जाता है और शादी के नए बंधन में बंधने वाले जोड़े को इसे गिफ्ट के रूप में देना शुभ माना जाता है ताकि उनके बीच प्रेम संबंध मजबूत बना रहे. यह अन्य सिंबल की तरह बाजार में आसानी से मिल जाते हैं लेकिन इन्हें घर में लगाते समय यह ध्यान रहे कि हमेशा लाल रंग के स्केच से बने हैप्पीनेस सिंबल को ही खरीदें एवं अन्य किसी रंग से बने सिंबल को घर में गलती से भी न रखें.

स्फटिक सिंबल

स्फटिक सिंबल पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने और आपसी मतभेद को मिटाने के लिए बेहद कारगर होता है. यह एक गोले के रूप में होता है जिसके अंदर सिंबल बना होता है. स्फटिक सिंबल के दो गोले अपने बेडरूम के दक्षिण-पश्चिम दिशा में लटकाने या टांगने से आपसी संबंधों में मधुरता बनीं रहती है. ध्यान रहे कि इसके दो गोले ही आपके बेडरूम में होने चाहिए अधिक गोले लटकाना फेंगशुई में अशुभ माना जाता है.

लव बर्ड्स

लव बर्ड्स और मैंडरिन डक को फेंगशुई में प्रेम का प्रतिक माना जाता है. इन्हें घरों में रखने से संबंधों में स्थिरता आती है. लेकिन इन्हें घर में रखने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है जैसे सदैव दो के जोड़े में ही इन लकी चार्म को रखना चाहिए. अगर इनकी तस्वीर लगा रहें हैं तो पिंजरे में कैद पंछी की जगह हवा में उड़ते या साथ में बैठी तस्वीर को घर की दीवारों या बेडरूम में लगाना चाहिए.

सिंगल गद्दा

हमेशा यह ध्यान रखें की आपके बेडरूम में रखे डबल बेड एक ही गद्दे वाला होना चाहिए. दो अलग-अलग गद्दों को बेड में नहीं रखना चाहिए. फेंगशुई के अनुसार अलग-अलग बिस्तर और गद्दों में सोने से पति-पत्नी के बीच मतभेद होते हैं एवं बेवजह तकरार होती रहती है.

बेडरूम में आईना

अधिकांश घरों के बेडरूम में आईना होता है पर यही पति-पत्नी के बीच तकरार का एक मुख्य कारण बनता है. अगर आपके बेड के ठीक सामने आईना है तो उसे जल्द से जल्द हटा दें या ढंक दें. फेंगशुई के अनुसार आइना घरों में नेगेटिव एनर्जी उत्पन्न करता है जो झगड़े का कारण बनता है. रात के समय सोने से पहले बेडरूम में रखे आईने या टीवी जिसमें भी आपका प्रतिबिम्ब बनता हो उसे ढंक देना चाहिए ताकि उससे निकलने वाली नेगेटिव एनर्जी बाहर न निकल सके.

फोटोग्राफ्स बढ़ाते हैं प्रेम

घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा की दीवार या बेडरूम में परिवार के सभी सदस्यों के साथ मुस्कुराते हुए फोटोग्राफ को लगाने से आपसी और पारिवारिक प्रेम बढ़ता है. आजकल बहुत से फ्रेम आते हैं जिसमें आप एक से अधिक फोटोग्राफ लगा सकते हैं. अपने पार्टनर के साथ लिए हुए अलग-अलग फोटो को इन फ्रेम में या पोलार्ज बनाकर दीवारों पर लगाने से झगड़े नहीं होते.

 

Photo Credit- im.rediff.com, media2.intoday.in, cdn2.bigcommerce.com, sc01.alicdn.com, decorwise.co.uk,

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top