Connect with us

जानें, कौनसा कारपेट देगा आपके घर को अट्रैक्टिव लुक

Home Improvement

जानें, कौनसा कारपेट देगा आपके घर को अट्रैक्टिव लुक

अपने घर को गुड लुकिंग बनाना हर किसी की ख्वाहिश होती है. घर को सजाने के लिए बाजार में महंगे और स्पेसियस डेकोरेट प्रोडक्ट खरीदते हैं. आप घर को आकर्षक बनाने के लिए दीवारों से लेकर फ्लोर को सजाने के लिए लाखों रूपए खर्च करने से भी नहीं कतराते हैं.

लेकिन कुछ सस्ते और टिकाऊ होम डेकोर प्रोडक्ट से भी आप अपने घर को सजा सकते हैं. यदि आप अपने घर के फ्लोर को डेकोरेट करना चाहते हैं लेकिन टाइल्स बजट में फिट नहीं बैठ रहा है तो कारपेट अच्छा और सस्ता विकल्प हो सकता है. हम कारपेट से जुड़ी कुछ जानकारियां दे रहें हैं जिससे आप अपने घर को सजाकर उसकी सुन्दरता को बढ़ा सकते हैं.

कारपेट की वेरायटी

टाइल्स की तरह ही कारपेट के भी बहुत सी वेरायटी बाजार में उपलब्ध है. आप अपने बजट और जरुरत के हिसाब से उनका चयन कर घर को सजा सकते हैं. घर के कलर को मैच करते हुए कारपेट को सलेक्ट करके आप अपने घर को अच्छा लुक दे सकते हैं.

वुलेन कारपेट

आमतौर पर घरों में सबसे ज्यादा उपयोग वुलेन कारपेट का किया जाता है. यह टिकाऊ और रफ एंड टफ यूज़ के लिए सबसे अच्छा होता है. इनकी देख-रेख और साफ़-सफाई करना बहुत ही आसान होता है इसे पानी से धोने पर भी ख़राब नहीं होता.

सिल्क कारपेट

सिल्क कारपेट आपके घरों को रिच लुक देता है. इन्हें लगाने से आपके घर को क्लासी और रॉयल लुक मिलता है. यह बहुत ही अट्रैक्टिव होते हैं. इनका रख-रखाव थोड़ा मुश्किल होता हैं क्योकि सिल्क की क्वालिटी बनाएं रखने के लिए इसका विशेष ध्यान रखना पड़ता है और सावधानी पूर्वक उपयोग करना होता है.

जूट कारपेट

घर को फ्रेंडली लुक देने के लिए जुट कारपेट सबसे अच्छा होता है. यह बहुत ही किफायती और टिकाऊ होते हैं. यदि आप इकोफ्रेंडली नेचर के हैं तो आपके लिए जुट कारपेट सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह प्राकृतिक चीजों से बना होता है जो आपके घर को अलग लुक देता है.

सिंथेटिक कारपेट

अधिकांश घरों में सिंथेटिक और नायलॉन के बने कारपेट का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा पॉलिस्टर, एक्रीलिक और ऑलफिन से बने कारपेट की प्रिंटेड और प्लेन डिज़ाइन की बहुत सी वेरायटी बाजार में उपलब्ध हो जाती है.

लेदर कारपेट

लेदर से बने कारपेट की डिमांड ज्यादा नहीं है. यह केवल एक वर्ग विशेष में ज्यादा डिमांडेबल है. यह मशीन से बने होते हैं इसलिए इसकी फिनिशिंग बहुत ही अच्छी होती है और अलग-अलग डिज़ाइन में आपको उपलब्ध हो जाती है.

कारपेट खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

जब भी घर के लिए कारपेट खरीद रहें हो तो कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है जिससे आपके घर को अच्छा लुक मिल सके.

  • कारपेट के चुनाव के समय अपने बजट और कारपेट की क्वालिटी का विशेष रूप से ध्यान रखें.
  • कारपेट का चुनाव करते समय घर के कलर को ध्यान में रखकर उसका चुनाव करें. मैचिंग कलर से आपके घर को ब्राइट लुक मिल सकता है.
  • जिस जगह आपको कारपेट लगाना है उसका अच्छे से मेजरमेंट लेकर ही कारपेट खरीदें.
  • यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो उसका ध्यान रखकर कारपेट को चुनें.
  • वर्तमान में चल रहे ट्रेंडिंग कारपेट को सलेक्ट करें.
  • घर के अलग-अलग हिस्सों को ध्यान में रखते हुए कारपेट का चयन करें.
  • यदि कारपेट की जगह प्राकृतिक रौशनी आती है तो वहां डार्क कलर और यदि रौशनी कम आती है तो लाइट कलर के कारपेट का चुनाव कर सकते हैं.

ऐसे करें कारपेट की सफाई

  • सप्ताह में एक दिन कारपेट को वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करें.
  • कारपेट को उल्टा करके बड़े ब्रश से भी इसे साफ़ कर सकते हैं.
  • छोटे ब्रश की मदद से कारपेट के ऊपर धीरे-धीरे साफ कर सकते हैं.
  • ज्यादा गंदा होने की स्थिति में प्रोफेशनल की मदद लें.
  • रोजाना कारपेट को साफ न करें बल्कि एक दिन के अन्तराल में इसकी सफाई करें.
  • अगर कारपेट पर चाय या कोई लिक्विड चीज गिर जाती है तो उसके ऊपर कपड़ा रखकर सुखाने की कोशिश करें. भूल से भी कारपेट को कपड़े से नहीं रगड़े.

 

 

Photo Credit- designoursign.com, carpetcontractor.com.my, floorstoresok.com, christoffandsons.com

 

Comments

More in Home Improvement

To Top