Connect with us

कैसा हो आपके घर में किचन का ले-आउट

Home Improvement

कैसा हो आपके घर में किचन का ले-आउट

घर में किचन की डिज़ाइन करते समय बहुत ही असमंजस रहता है. किचन की डिज़ाइन और उसका ले-आउट तय करते समय स्पेस का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है. आप जब भी अपने घर में किचन बनाने की सोच रहें हैं तो इन ले-आउट और टिप्स को ध्यान में रखकर अच्छा और स्पेसियस किचन बना सकते हैं.

एल शेप किचन

इस किचन का ले-आउट संकरे, लम्बे और ओपन किचन के लिए फायदेमंद होता है. इसमें किचन प्लेटफ़ॉर्म के नीचे खाली स्पेस मिल जाता है जिसमें आप किचन के सामान को रखकर काफी स्पेस बचा सकते हैं. इस ले-आउट से किचन में स्टोरेज ज्यादा मिलता है और छोटे-छोटे सामानों को एक स्थाई जगह में रखकर किचन को साफ रखने में आसानी होता है. इसके कॉर्नर में ऊँचे स्टोरेज बनाकर किचन के सामान को स्टोर कर सकते हैं.

यू शेप किचन

यू शेप ले-आउट छोटे और बड़े दोनों तरह के किचन को ब्राइट लुक देते हैं. इसमें गैस बर्नर, सिंक और रेफ्रीजरेटर ट्राइएंगुलर शेप में रखे जाते हैं. इसमें आप किचन में एक सेंटर टेबल भी बनवा सकते हैं जिसमें काम करते हुए आप अपने दूसरे काम को भी निपटा सकते हैं साथ ही डायनिंग टेबल के रूप में भी इसका उपयोग कर सकते हैं जिससे किचन का स्पेस बढ़ जाता है.

पैरलल किचन

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह सीधे रूम के लिए अच्छा विकल्प है, इसमें कैबिनेट्स पैरलल दीवार पर आ जाते हैं. सीधे होने की वजह से यह कम जगह घेरते हैं और आपको स्पेस ज्यादा मिलता है. दोनों ओर आप ऊपर और निचे की तरफ कैबिनेट्स बनाकर ज्यादा से ज्यादा सामान को इसके अंदर रख सकते हैं.

सिंगल लाइन किचन

अगर आपका घर छोटा है या आप फ्लैट में रहते हैं तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है. इसमें बहुत से किचन अप्लायंस जैसे माइक्रोवेव, जूसर जैसे अन्य चीजों को ऊपर दीवार पर लटका कर रख सकते हैं. इससे किचन के स्लैब पर काफी जगह की बचत होती है और आप रोजाना उपयोग की चीजों को उस जगह पर व्यवस्थित करके रख सकते हैं. यह कम जगह घेरते हैं जिससे आपको छोटी जगह में स्पेसियस किचन मिलता है.

किचन डेकोरेशन टिप्स

  • किचन के ड्रॉवर्स, शटर्स व वॉल आदि को ब्राइट यलो, इलेक्ट्रिक ब्लू, जैसे वायब्रेंट कलर थीम देना चाहती हैं तो फ्लोरिंग वुडन शेड में ही रखें. ये कॉम्बिनेशन आपके किचन को मॉडर्न लुक देगा.
  • किचन में नार्मल लाइट की जगह स्पॉट लाइट लगाकर उसे और भी शाइनिंग बना सकते हैं.
  • छोटे और हरे-भरे पौधे या हैंगिंग गार्डन बनाकर किचन को फ्रेश लुक दे सकते हैं.
  • किचन स्लैब बनाते समय ध्यान रखें कि ख़ूबसूरत होने के साथ ही वो टिकाऊ भी हो. इसके लिए ग्रेनाइट, स्लेट और मार्बल स्लैब का इस्तेमाल किया जाना चाहिए इसके अलावा मोज़ेक टाइल्स से किचन को यूनिक लुक दिया जा सकता है.

किचन में टाइल्स

  • किचन को फैशनेबल और मॉडर्न लुक देने के लिए सफ़ेद टाइल्स की जगह ब्राइट कलर के या मल्टीकलर के टाइल्स का उपयोग करना चाहिए.
  • डार्क कलर के टाइल्स आपके किचन को ज्यादा अच्छा लुक देते हैं. हलके रंग के टाइल्स से किचन छोटा और फीका नजर आता है.
  • छोटे किचन के लिए छोटे व मोज़ेक टाइल्स बेहतर विकल्प होते हैं जबकि बड़े किचन के लिए बड़े टाइल्स का इस्तेमाल करना चाहिए. बड़े किचन में छोटे टाइल्स लगाने से किचन अव्यवस्थित नज़र आता है.

 

Photo Credit- homeepiphany.s3.amazonaws.com, s-media-cache-ak0.pinimg.com, i.ytimg.com, pristinekitchen.in, i4.au.reastatic.net, 2.wlimg.com

Comments

More in Home Improvement

To Top