Connect with us

कम बजट में बनाएं अपने सपनों का घर  

Property Advice

कम बजट में बनाएं अपने सपनों का घर  

हमारा सपना होता है की हमारा घर बहुत ही आकर्षक हो. घर की अंदरूनी सजावट हो या बाहर का लुक हो उसपर हमारा विशेष ध्यान होता है. घर की बनावट और सजावट को बढ़ाने के लिए हमारे पास बहुत से उपाय और क्रिएटिव आईडियास होते हैं लेकिन हमारा बजट उतना नहीं रहता जिससे हम पीछे हट जाते है. वर्तमान में बिल्डिंग मटेरियल, सीमेंट, रॉड, टाइल्स और अन्य बहुत से घर बनाने के लिए उपयोग में आने वाली चीजों के बढ़ते दामों के कारण हम घर बनाने में असमर्थ महसूस करते हैं.

घर निर्माण के लिए हमारे पास जमीन उपलब्धता होने के बाद भी उस पर निर्माण कार्य के लिए हमें अपनी पाई-पाई जोड़ना पड़ता है परन्तु हमारा बजट सोच से अधिक होता है और हम निराश हो जाते हैं. परन्तु घर के निर्माण के समय कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखे तो हम भी अपने बजट में एक शानदार घर बनाकर अपने सपने को पूरा कर सकते हैं.

नक्शे  का चयन

घर बनाने से पहले घर का नक्शा बनवाना सबसे महत्वपूर्ण होता है. हमें आवश्यकता अनुसार नक्शे का चयन करना चाहिये. आप जिस भी इंजिनियर से नक्शे का निर्माण करा रहे हैं उससे 2-3 प्रकार का नक्शा बनवाएं और सभी की तुलना करें. नक्शे का मुख्य भाग जमीन का कुल क्षेत्रफल और उसमें होने वाले निर्माण क्षेत्र का विशेष ध्यान रखना होता है. जिससे कम से कम जगह में अपनी जरुरत के अनुरूप आपका मकान बन जाए और आपको अपने अन्य कार्यों जैसे पार्किंग, पार्क और बाउंड्रीवाल के लिए भी उपयुक्त जगह मिल सके. नक्शे के अनुरूप घर बनाने से आपका बजट 15 से 20 फीसदी कम हो जाता है और सुव्यवस्थित तरीके से स्पेसियस लुक मिलता है.

निर्माण के बाद न करें बदलाव

जनरली हम अपने घर का नक्शा तैयार कर लेते है और घर का निर्माण कार्य शुरू करवा देते हैं. परन्तु मन बदलने पर अपने घर के किचन, बेडरूम और बाथरूम में बदलाव कराते है. जिससे हमारी बिल्डिंग मटेरियल और लेबर कॉस्ट बढ़ जाती है. इनसे बचने के लिए हमें घर के नक्शे का 3डी मॉडल या 3डी नक्शा बनवा लेना चाहिये जिससे हम अपने घर का वास्तविक रूप देख सकते हैं और निर्माण पूर्व ही उसमें अपनी जरुरत के अनुरूप बदलाव कर सकते है.

वर्गाकार हो घर का डिज़ाइन

यदि आप कम लागत में घर का निर्माण करना चाहते हैं तो घर को वर्गाकार (स्क्वायर) आकार मे बनाना चाहिये. घर निर्माण करने वाले विशेषज्ञों के अनुसार वर्गाकार डिज़ाइन में घर का निर्माण कराने से उसकी लागत में काफी कमी आती है और हमारे बजट के अंदर ही घर का निर्माण कार्य पूरा किया जा सकता है.

डबल स्टोरी घर में लागत कम

आप जब भी अपने घर का निर्माण करते हैं तो उसे बड़ा और आकर्षक डिज़ाइन देने के लिए दो मंजिला घर का निर्माण करना सबसे फायदेमंद होता है. इससे आपको कम जगह में बड़ा और आकर्षक घर भी मिल जाता है और स्पेस ज्यादा मिलता है. घर के उपरी हिस्से में निर्माण कराने से कंस्ट्रक्शन मटेरियल कम लगता है और कंस्ट्रक्शन कॉस्ट 20 से 25% कम हो जाती है.

कम दीवार का उपयोग

घर निर्माण के समय यह ध्यान रखें की दीवारों की संख्या जितनी कम होगी उतना अच्छा रहेगा. इसके साथ ही घर की अंदरूनी दीवारों की मोटाई बाहरी दीवारों की तुलना में कम हो जिससे घर को स्पेशल लुक मिलने के साथ पैसों की बचत होगी. घर के अंदर कम दरवाजे और खिड़कीयां लगाने का प्रयास करें उसकी जगह मेहराब का निर्माण कराना चाहिये इससे आपके घर का आकर्षण और भी बढ़ जाता है एवं घर में कम दरवाजे होने से घर की सुन्दरता निखरती है.

बिल्डिंग मटेरियल का चयन

घर बनाते समय सबसे ज्यादा खर्च बिल्डिंग मटेरियल में आता है. घर को आकर्षक बनाने के लिए घर के इंटीरियर का ध्यान रखना चाहिये. लिविंग रूम, गेस्ट रूम किचन, बाथरूम, फ्लोर, लाइटिंग, वायरिंग और वुडेन वर्क के लिए बाजार में अलग-अलग जगहों पर उनकी कीमतों का एक मेसरमेंट लेना चाहिये और सबको कम्पेयर कर जहाँ सबसे सस्ता हो वहीं से मटेरियल खरीदे. घर के मुख्य हिस्सों में ब्रांडेड सामान का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे वो लम्बे समय तक चले.

अनुभवी ठेकेदार का चयन

जब भी आप अपने घर का निर्माण कार्य कराना चाहते हैं तो अनुभवी ठेकेदार का चयन करना आवश्यक होता है. जिससे आपके घर का निर्माण कार्य अच्छी तरह से हो सके और बाद में किसी प्रकार के तोड़-फोड़ या बदलाव करने की जरुरत न हो. यह भी ध्यान रखे की निर्माण कार्य नक्शे के अनुरूप हो रहा हो तथा बेस्ट क्वालिटी के बिल्डिंग मटेरियल का उपयोग हो रहा हो अपितु आपके घर की आयु कम हो सकती है.

 

photo credit- livescience.com, instudies.com, ic.pics.livejournal.com, s-media-cache-ak0.pinimg.com, movingtoportland.net, i.dailymail.co.uk, icts-2014.com, unitedreconstructiongroup.com

Comments

More in Property Advice

To Top