Connect with us

किचन को गुडलुकिंग बनाने अपनाएं ये तरीके

Home Improvement

किचन को गुडलुकिंग बनाने अपनाएं ये तरीके

 

किचन आपके घर में अन्न का प्रतिक होता है. स्वास्थ्य और सेहत की सुरक्षा से जुड़ी सभी चीजें इसी जगह से होकर जाती हैं. सुबह का नास्ता, दोपहर का खाना या फिर रात में डिनर की तैयारी इसी जगह पर की जाती है. अधिकांश गृहणियों के दिन का आधे से ज्यादा समय इसी में गुजरता है.

घरों और फ्लैट्स में जगह की कमी होने के कारण आज मॉड्यूलर किचन बहुत ही लोकप्रिय हैं जो स्पेस कम लेने के साथ-साथ आकर्षक भी दिखते हैं. जगह बचाने के लिए और घर को मॉडर्न लुक देने आज मॉड्यूलर किचन निर्माण करने वाले इंटीरियर डिजाईनर की बहुत ज्यादा डिमांड हैं. आप भी अपने किचन को कुछ आसान तरीकों से मॉडर्न और खूबसूरत बना सकते हैं. यह उपयोगी उपाय किचन को बेहतर लुक देने में आपकी मदद करता है.

छोटे किचन को बड़ा दिखाने

अगर आपके घर में कम स्पेस होने की वजह से किचन छोटा दिखाई देता है तो उसकी दीवारों को हल्के रंग से कलर कर उसे बड़ा दिखा सकते हैं. हल्के रंग से कलर करने पर किचन को ब्राइट और अच्छा लुक मिलता है. इसके लिए सफ़ेद, पिंक, लाइट रेड और यलो कलर का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है.

दीवारों पर टाईल्स लगाएं

किचन को सजाने के लिए टाईल्स सबसे बेहतर विकल्प होता है. साधारण किचन को आप इसकी मदद से रंग-बिरंगा और अट्रैक्टिव लुक दे सकते हैं. किचन की दीवारों पर दो रंग के टाइल्स का उपयोग करने से उसकी खूबसूरती और भी निखरती है. किचन में लगाने वाले टाइल्स की बहुत सी वेरायटी बाजार में उपलब्ध हो जाती है. कॉफी मग या फलों की डिज़ाइन वाले टाईल्स प्लेटफॉर्म के आस-पास के हिस्से को सजाने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं.

किचन की खिड़की

किचन में हमेशा हवादार और खुली हुई खिड़की बनाना चाहिए. जो न केवल शुद्ध हवा के आने जाने के लिए ज़रूरी है बल्कि बाहर की खूबसूरती भी साफ़ दिखाई देती है. खुले वातावरण को देखकर मन को रिलैक्स फील मिलने से खाना बनाने में भी इन्ट्रेस्ट आता है. किचन की खिड़की को खूबसूरत लुक देकर सभी का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं. अगर खिड़की में जगह हो तो वहां हैंगिंग शो पीस लटकाकर अपने किचन को और भी अट्रैक्टिव बना सकते हैं.

व्यवस्थित रखें सामान

किचन में अधिकतर सामान बिखरे पड़े रहते हैं जिससे वह अव्यवस्थित दिखाई देता है. सामान को व्यवस्थित और साफ़-सुथरा रखकर अपने किचन को अच्छा बना सकते हैं. उपयोग की सभी चीजों के लिए उनका एक निश्चित स्थान डिसाइड करें और काम ख़त्म होने के बाद उसे वहीँ रखें. छोटे सामान जैसे चम्मच, कप, काँच के सामान आदि को एक साथ रखें. इसी तरह कटोरी और अन्य बर्तनों की जगह भी एक साथ होनी चाहिए. उससे किचन सुंदर दिखता है साथ ही चीजों को भी ढूँढने में आसानी होती है.

किचन में लगाएं पौधें

हरियाली देख कर सभी का मन बहुत ही शांत और रिलैक्स फील करता है. फूलों की खुसबू और ताजी हवा से मन तरोताजा हो जाता है. किचन में छोटे और रंग-बिरंगे पौधे लगाकर उसे आकर्षक और खूबसूरत बना सकते हैं अगर आपके पास छोटे छोटे गमले हैं तो उन्हें सुंदर रंगों से रंगें और घर के अंदर पनप सकने वाले नन्हें पौधे उनमें रोप दें. इन गमलों को किचन में लटका कर या स्लैब पर रखकर किचन को सजा सकते हैं. पौधों के साथ ये आकर्षक गमले किचन की शोभा बढ़ाने में मदद करते हैं.

सिंक एरिया

किचन में सिंक एरिया का विशेष ध्यान रखना चाहिए. बाजार में आपको अच्छे और बेहतरीन डिज़ाइन के सिंक और वॉश बेसिन उपलब्ध हो जाते हैं. किचन के लिए खास दो खानों वाले सिंक का इस्तेमाल करें जिसमें बर्तन धोकर रखने की जालीदार जगह होती है. एक तरफ बर्तन धोने के साथ-साथ जाली में बर्तन को रखा जा सकता है जिसका पानी सिंक में ही गिरता है और किचन की अन्य जगह गीली नहीं होती.

मैचिंग किचन फ्लोर

किचन में जब बी फ्लोरिंग या टाइल्स लगातें हैं तो उन्हें किचन के अन्य सामान से मैच करने वाले रंगों के अनुरूप खरीदना चाहिए. कमरों की अपेक्षा किचन का फ्लोर जल्दी और ज़्यादा गंदा होता है उसमें तेल आदि की वजह से जल्दी चिकनाई जमती है तो इसके लिए डार्क रंग के फ्लोर अच्छे होते हैं.

 

Photo Credit- hgtvhome.sndimg.com, kitchen.kafecitos.net, mytyles.com, st.hzcdn.com, images.traditionalhome.mdpcdn.com, simplecleanlife.com.au, stylishoms.com, ae01.alicdn.com

Comments

More in Home Improvement

To Top