Connect with us

मॉडर्न लाइफस्टाइल के साथ घर को दे डिजिटल अवतार

Home Improvement

मॉडर्न लाइफस्टाइल के साथ घर को दे डिजिटल अवतार

 

आधुनिकता हमारे जीवन को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. वर्तमान में डिजिटलाइजेशन ने मनुष्य जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है जो सबकी लाइफस्टाइल से भी जुड़ा हुआ है. डिजिटल एवियेशन ने लाइफस्टाइल को मॉडर्न बनाने के साथ-साथ नये आविष्कार भी किये हैं. आज हर कोई कहीं न कहीं डिजिटल माध्यम से जुड़कर उसका उपयोग कर समय के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं.

आप अपने साथ-साथ घर को ग्लोरियस बनाने के लिए नये और क्रिएटिव आईडिया अपनाते हैं. अपनी ही तरह घर को डिजिटल लाइफस्टाइल से जोड़ने के लिए अब आपको लाखों रूपए खर्च करने की जरूरत नहीं हैं. बाजार में बहुत से डेकोरेशन की चीजें हैं जिनसे घर का मेकओवर करके डिजिटल अवतार दिया जा रहा है. आज हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा चीजों के बारे में बता रहे हैं जो घर को डिफरेंट और डिजिटल लुक देने में आपकी मदद करेगा.

प्रिंटेड डोर मेट

घर में मेहमानों का ध्यान आकर्षित करने के लिए साधारण डोरमेट की जगह प्रिंटेड और डिजिटल डोर मेट का इस्तेमाल करना चाहिए. बाजार में डोरमेट की बहुत सी किस्में आपको आसानी से उपलब्ध हो जाती है. डोरमेट का चुनाव करते समय घर के कलर और अन्य डेकोरेशन को ध्यान में रखना चाहिए. घर के कलर को मैच करने वाले और प्रिंटेड डोरमेट क्लासिक टच दे सकते हैं.

डिजिटल फ्लोरिंग

घर को क्रिएटिव लुक देने के लिए आज डिजिटल फ्लोरिंग का सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है. यह बहुत ही आकर्षक होता है और घर को डिफरेंट बनाता है. यह आपको घर के अंदर ही प्राकृतिक दृश्यों के साथ-साथ प्रकृति से जोड़ता है. इसमें फंगस नहीं लगते हैं और इनकी सफाई करना भी आसान होता है. ये पर्यावरण के अनुकूल घर में वातावरण को संतुलित करता है. डिजिटल फ्लोरिंग आपके मॉडर्न लाइफस्टाइल से जुड़कर घर को आधुनिक लुक देता है.

मल्टीकलर सोफ़ा

फर्नीचर आपके घर की सोभा बढ़ाने में सबसे अहम होता है. घर को लक्जुरियस लुक देने के लिए बाजार में कई तरह के फर्नीचर उपलब्ध हैं. डिजिटल प्रिंट वाले सोफ़ा घर की रौनक बढ़ाने में आपकी मदद करता है. डिजिटल प्रिंट सोफ़ा की आज काफी डिमांड है यह घर को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए सस्ता और अच्छा विकल्प होता है. डिज़ाइन एवं प्रिंट के अनुरूप आप घर के लिए सही सोफ़ा का चयन कर सकते हैं. डिजिटल और मल्टीकलर सोफ़ा को लिविंग एरिया में रख कर आप घर को गुडलुकिंग बना सकते हैं.

कुशन से डेकोरेशन

घर में सोफ़ा या बेड को सजाने के लिए आप कुशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. 3डी प्रिंट और मल्टीकलर वाले कुशन हॉल को और भी अट्रैक्टिव बनाते हैं. पुराने और कलात्मक डिज़ाइन के कुशन को सोफ़ा या बेड पर रखने से घर को रॉयल लुक मिलता है. चौकोर, तिकोने, राउंडेड और डिफरेंट शेप वाले कुशन ज्यादा अट्रैक्टिव और गुड लुकिंग होते हैं.

कलरफुल पर्दे

घर को सजाने के लिए पर्दा बेस्ट चॉइस होता है यह सजावट के साथ-साथ आपके घर को प्राइवेसी भी देता है. अगर आप पर्दों के शौक़ीन हैं और घर को सजाने के लिए इन्हें बेस्ट चॉइस मानते हैं तो आपको बहुत सारे विकल्प मिल जाते हैं. पर्दों का चयन उनके स्थान के अनुसार करना बहुत जरुरी होता है. बाजार में पर्दों की बहुत सारी वेरायटी आपको उपलब्ध हो जाती है. डिजिटल प्रिंट वाले पर्दे घर को अच्छा लुक देते हैं. बच्चों के कमरे में आप कार्टून प्रिंट वाले पर्दों का चयन कर सकते हैं.

डिजिटल वॉलपेपर

डिजिटल वॉलपेपर को घर की दीवारों पर लगाने से फ्रेंडली लुक मिलता है. मार्केट में इसकी बहुत सी वेरायटी हैं जिससे आप अपनी लाइफस्टाइल और पसंदीदा कलर के अनुरूप सलेक्ट कर सकते हैं. इन्हें दीवारों पर लगाने से पेंट कराने की जरुरत नहीं होती है और दीवारों पर किये जाने वाले पेंट की तुलना ज्यादा शाइनिंग एवं टिकाऊ होते हैं. वाटरप्रूफ कोटिंग होने की वजह से आप इसे आसानी से साफ़ भी कर सकते हैं और दाग धब्बों को मिटा सकते हैं.

 

 

Photo Credit – lovesofas.co.uk, cdn.shopify.com, ae01.alicdn.com, 3.bp.blogspot.com, 1.bp.blogspot.com, walloverit.com, ae01.alicdn.com

Comments

More in Home Improvement

To Top