Connect with us

परीक्षा में टॉप करने के लिए अपनाएं यह तीन आसान वास्तु टिप्स

Vastu Rashifal

परीक्षा में टॉप करने के लिए अपनाएं यह तीन आसान वास्तु टिप्स

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही स्कूल और कॉलेज में परीक्षाओं का दौर भी शुरू हो गया है. हर विद्यार्थी अपनी अपनी तैयारियों में जुटकर जोर-शोर से पढाई करने में लगे हैं.कई विद्यार्थी होते हैं जिन्हें परीक्षा का नाम सुनते ही घबराहट होने लगती है और इसी घबराहट की वजह से वे अपनी तैयारी ठीक से नहीं कर पाते हैं और एक्जाम में कम मार्कस आते हैं.

अगर आपके बच्चें भी परीक्षा का नाम सुनकर घबराने लगते हैं या पढ़ने के बाद जल्दी भूल जाते हैं तो वास्तु के इन तीन आसान उपाय अपनाने या इसके अनुरूप कार्य करने से आपका बच्चा परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास होने के साथ-साथ क्लास में टॉप भी कर सकता हैं.

इन तीन तरीकों से बनेंगे टॉपर

वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो आपके बच्चों को परीक्षाओं की तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. लेकिन निचे दिए गए यह चुनिंदा वास्तु टिप्स ज्यादा प्रभावशाली होते हैं.

स्टडी रूम की दिशा

स्टडी रूम हमेशा उत्तर-पश्चिम में ही होना चाहिए और चेहरा पढ़ते समय पूर्व दिशा की ओर रखें. ऐसे में आपकी एकाग्रता बनी रहेगी. जब एकाग्रता बनी रहेगी तो याद भी जल्दी और ज्यादा समय तक रहेगा और आप एग्जाम के समय बिना नर्वस हुए बेहतर नंबर स्कोर कर सकते हैं.

बैठने का सही तरीका

पढ़ते समय दिशा के साथ-साथ बैठने का तरीका भी महत्वपूर्ण होता है. सही तरीके से बैठने से यादास्त बदती है और एकाग्रता भी बढ़ती है. पढ़ते समय चेयर पर सीधे बैठें. ऐसा करने पर आपकी पीठ में मौजूद मेरूरज्जू का वह भाग ज्यादा सक्रिय रहेगा जो याद करने की क्षमता तो तेज करता है. कभी भी झुककर या लेटकर पढाई नहीं करना चाहिए.

माता सरस्वती और श्रीगणेशजी का चित्र लगाएं

बच्चों के कमरे में हमेशा प्रेरक चित्रों और सकारात्मक प्रभाव डालने वाली चीजों को रखना चाहिए. स्टडी रूम के माहौल को सकारात्मक बनाने के लिए वहां माता सरस्वती और श्रीगणेशजी की पोस्टर लगाएं. इसके साथ ही प्राकृतिक चित्र जैसे किसी हिल स्टेशन का चित्र लगाएं. स्टडी रूम में यदि महान वैज्ञानिकों के चित्र लगाएं तो उनके द्वारा कभी न हार मानने वाली बात मन में रहेगी, और बच्चे बिना आलस्य के स्टडी रूम में पूरी एकाग्रता के साथ अपने अध्ययन को बेहतर तरीके से कर सकेंगे.

 

Photo Credit – usnews.com, study.com, freeiconspng.com, lordrama.org

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top