Connect with us

रियल एस्टेट और प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट सबसे बेस्ट

Property Advice

रियल एस्टेट और प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट सबसे बेस्ट

आधुनिक जीवन और मॉडर्न लाइफस्टाइल से लैस रियल एस्टेट आज हमारे देश को निर्माण के क्षेत्र में नये आयाम  स्थापित कर रहा है. बेस्ट लाइफस्टाइल और वेल एन्वायरमेंट में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर मॉडर्न इंडिया का निर्माण कर रहा है. मॉडर्न आशियाने के सपने लिए बायर्स अपने घरों की नींव रख रहे हैं. आज तरक्की करते हुए रियल एस्टेट अन्य देशों के मुकाबले बहुत ही तेजी से ग्रोथ कर रहा है. लोगों की डिमांड और चॉइस को ध्यान में रखते हुए उनके आशियाने का निर्माण करना आसान काम नहीं है लेकिन रियल एस्टेट सेक्टर ने इन जरूरतों को गंभीरता से लेते हुए उन्हें पूरा कर रहा है. हमारी कल्पना से परे इस सेक्टर में निर्माण कार्य अपनी चरम सीमाओं को पार करते हुए आगे निकल चुका है.

कुछ समय पहले जब बायर्स घर खरीदने के लिए अपनी आवश्यकताओं की चाह लिए निकलते थे तो उन्हें वैसे घर आसानी से नहीं मिल पाते थे परन्तु आज रियल एस्टेट सेक्टर बायर्स की जरूरतों को देखते हुए घरों का निर्माण कर रहें हैं जिनकी कभी कल्पना नहीं की गई थी. इस सेक्टर में नए-नए इनोवेशन ने बायर्स की अपेक्षाओं से बढ़कर कार्य किया है. रियल एस्टेट और प्रॉपर्टी डील को शुरू से एक अच्छा इन्वेस्टमेंट माना जाता रहा है. कुछ वर्षों पूर्व इसे केवल अपनी सुविधा के लिए खरीदने का चलन था परन्तु आज इसे इन्वेस्टमेंट का सबसे अच्छा सेक्टर माना जाता है. सोने की बढ़ती-घटती कीमत, फिक्स डिपॉजिट में ब्याज दर की कमी और शेयर मार्केट के बढ़ते रिस्क ने इसे इन्वेस्टर और इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म दिया है. आज रियल एस्टेट में निवेश करने का प्रचलन सबसे ज्यादा है जो भविष्य में आपको बेहतर रिटर्न देता है.

सबसे अच्छा विकल्प

रियल एस्टेट सेक्टर आज निवेश के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. मकान, प्लाट, रो-हाउस और कमर्शियल प्रॉपर्टी जैसे निवेश भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए ज्यादा किये जा रहे हैं. यह एक मात्र सेक्टर है जो आपको कम दिनों में बेहतर रिटर्न देता है. रियल एस्टेट के मुकाबले अन्य क्षेत्रों में निवेश आज उतना फायदा नहीं देता है जितना इसमें मिलता है. किसी भी प्रकार के प्रॉपर्टी निवेश आपको दूसरे दिन से ही फायदा पहुंचाना शुरू कर देता है लेकिन बाकि सेक्टर में उतार-चढ़ाव के चलते हमें बेहतर रिटर्न नहीं मिल पाता है इसलिए वर्तमान में इसे निवेश का सबसे बेहतर विकल्प माना जा रहा है.

सिक्योर इनवेस्टमेंट

प्रॉपर्टी डीलिंग आज एक बहुत बड़ा व्यापार बन गया है. आज बायर्स में मुलभूत सुविधाओं के साथ-साथ बेहतर जीवन जीने के लिए हाईटेक और मजबूत घरों की काफी मांग है. हर व्यक्ति आज अपने भविष्य को लेकर जागरूक है और आने वाले समय में बेहतर जीवन जीने के लिए अपने मनचाहे क्षेत्र में इन्वेस्ट करने के लिए तैयार है. इन्वेस्ट करने से पहले उससे होने वाले प्रॉफिट के बारे में आप सोचते हैं और मन में यह भय भी रहता है कि कहीं आपको लॉस न हो जाए. बिना किसी सिक्योर प्लान के इन्वेस्ट करने में आपको झिझक होती है लेकिन रियल एस्टेट में निवेश करने से आपको इस बात की चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि यह आपको हमेशा फायदा ही देता है और प्रॉफिट की सिक्युरिटी भी मिलता है.

आसानी से उपलब्ध

आज रियल एस्टेट सेक्टर हमारे देश की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक व्यवस्था है. आपके आस-पास में बहुत से प्रोजेक्ट हैं जिसमें इन्वेस्ट किया जा सकता है. बेहतर लोकेशन और अच्छी लाइफस्टाइल वाले नए और निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स आपको आसानी से मिल सकते हैं जिसमें आप अपना घर, फ्लैट, अपार्टमेंट या प्लाट बुक करा सकते हैं. दायरा बढ़ने से बहुत सारे प्रोजेक्ट भी वर्तमान में शुरू होने वाले हैं और कई जगह पर निर्माण कार्य एवं बुकिंग भी शुरू हो चुकी है. बेहतर घर और अच्छे लोकेशन के लिए बस आपको थोडा रिसर्च करने की जरुरत है. इन्टरनेट के माध्यम से वर्तमान एवं भविष्व में आने वाले नये प्रोजेक्ट्स की जानकारी आप एकत्रित कर सकते हैं.

भविष्य में सुविधा

यदि आप किसी भी प्रकार के रेजिडेंशियल, मकान, फ्लैट्स, अपार्टमेंट, प्लाट या कमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदते या उसमें इनवेस्ट करते हैं तो आपको भविष्य में बहुत ही सुविधा होती है. दिनों-दिन बढ़ती कीमत और डिमांड आपको अच्छा प्रॉफिट डे सकती है. यदि आप रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो भविष्य में आप उसमें खुद रह सकते हैं या उसे किराये पर देकर मंथली साइड इनकम भी कमा सकते हैं. यदि बेस्ट लोकेशन में कमर्शियल प्रॉपर्टी हो तो वह आसानी से बिक जाती है और अगर आप उसे बेचना नहीं चाहते तो उसमें खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

बेस्ट रिटर्न एवं प्रॉफिट

आज की स्थिति में आपके द्वारा किये गए निवेश में सबसे ज्यादा प्रॉफिट अगर किसी क्षेत्र में मिलता है तो वह रियल एस्टेट है. वर्तमान में होम लोन सस्ते होने से यह प्रॉफिट और भी बढ़ सकता है. नोटबंदी के बाद बाजार में मंदी होने से कम दाम पर आपको अच्छा मकान मिल सकता है. मार्केट में दोबारा रौनक आने के बाद से प्रॉपर्टी के दाम फिर से आसमान छूने लगेंगे. भविष्य में जगह की कमी और शहरीकरण से घरों और प्लाट की कीमतों में काफी बढ़ोत्तरी होने की संभावना है इसे देखते हुए यदि आप अभी इनवेस्ट करते हैं तो भविष्य में आपको बेस्ट रिटर्न मिलेगा.

 

Photo Credit- carehomeinvestments.org,filipinotimes.ae,il8.picdn.net, smartloan.asia, idealhomes.com.au,intellebuild.com,

Comments

More in Property Advice

To Top