Connect with us

रूरल एरिया में होम लोन पर मिलेगा तीन फीसदी सब्सिडी

RealEstate News

रूरल एरिया में होम लोन पर मिलेगा तीन फीसदी सब्सिडी

केंद्र सरकार ने 2022 तक सबको आवास देने के अपने वादे को पूरा करने एक अहम कदम उठाया है. रूरल एरिया में रह रहे लोगों को जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नहीं आते उनके लिए होम लोन लेने पर 3 फीसदी सब्सिडी देने का निर्णय लिया है. कैबिनेट की बैठक में फैसला करते हुए इस योजना का लाभ 2 लाख रूपए तक के लोन पर दी जाएगी. प्रधानमंत्री ने नए वर्ष की पूर्व संध्या को इसकी घोषणा की थी जिस पर कैबिनेट ने भी अपनी सहमती जताई है.

यह सब्सिडी उन सभी घरों को दी जाएगी जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नहीं आते हैं. इस योजना के अंतर्गत सरकार 44 लाख घरों का निर्माण करने के साथ-साथ पुराने एवं कच्चे मकानों को भी पक्का बनाने के लिए दिया जाएगा. नेशनल हाउसिंग बैंक के द्वारा इस स्‍कीम को लागू किया जाएगा तथा बैंक को सरकार एक मुश्‍त राशि सब्सिडी के तौर पर जारी कर देगी. एनएचबी द्वारा यह सब्सिडी बैंकों और एनबीएफसी को जारी की जाएगी.

कम होगी ईएमआई

बैठक संपन्न होने के बाद रूरल डेवलपमेंट मिनिस्‍टर नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी दी कि सरकार 2022 तक सबको घर देने के अपने वादे पर अडिग है और होम लोन पर पर ब्‍याज कम होने से न केवल ईएमआई कम होगी बल्कि लोगों को घर खरीदने या बनाने के लिए सहायता भी मिलेगी. इस लाभ से हमारे देश के रूरल हाउसिंग सेक्‍टर में रोजगार भी बढ़ेगा.

 

Photo Credit- static.paisa.khabarindiatv.com, rkmumbairealtors.com

Comments

More in RealEstate News

To Top