Connect with us

समय में नहीं मिला घर तो बिल्डर्स के खिलाफ एनसीडीआरसी में कर सकते हैं शिकायत

RealEstate News

समय में नहीं मिला घर तो बिल्डर्स के खिलाफ एनसीडीआरसी में कर सकते हैं शिकायत

कम कीमत के घर खरीदने या छोटे बिल्डर्स द्वारा मकान समय पर उपलब्ध नहीं कराने पर आप एनसीडीआरसी में शिकायत कर सकते हैं. अगर आपने एक करोड़ रूपए से कम का फ्लैट लेने के लिए बिल्डर्स के पास पैसा जमा किया है लेकिन बिल्डर ने आपको फ्लैट हैंडओवर नहीं किया है तो इसकी शिकायत नेशनल कंज्‍यूमर डिस्‍प्‍यूट्स रिड्रेसल कमीशन से किया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने साफ तौर से कहा है कि एक करोड़ रूपए से कम कीमत के फ्लैट खरीदने वाले होम बायर्स आपस में मिलकर एक असोसिएशन बनाकर एनसीडीआरसी में शिकायत कर सकते हैं.

 

 

एक मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह धारणा बनी हुई है की एनसीडीआरसी केवल उन मामलों की सुनवाई करता है जिसमें क्लेम की राशि एक करोड़ या उससे ज्यादा हो. इससे कम राशि होने पर क्लेम जिला कंज्यूमर फोरम या स्टेट कमीशन में सुने जातें हैं. लेकिन हाल ही में दो बड़े मामलों में बिल्डर्स की लापरवाही से बायर्स को तय समय में फ्लैट नहीं मिलने से उन्हें हुई असुविधा को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है.

सुप्रीम कोर्ट की एक वरिष्ठ वकील के अनुसार कंज्‍यूमर प्रोटेक्‍शन एक्‍ट में धारा 12बी के तहत यह प्रोविजन है कि रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशन या कंज्‍यूमर्स असोसिएशन भी एनसीडीआरसी में याचिका दायर कर सकते हैं. यदि क्लेम की राशि एक करोड़ से कम है परन्तु सबके क्लेम की राशि मिलाकर एक करोड़ रूपए होते हैं तो वह मान्य होगा. इसी तरह धारा 12सी के अनुसार एक ही क्लास या कैटेगिरी के कंज्यूमर भी आपस में मिलकर बिल्डर्स के खिलाफ याचिका दायर कर सकते हैं.

बायर्स को मिलेगी राहत

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से घर खरीदने वालों को बड़ी राहत मिलेगी. बिल्डर्स द्वारा पैसे लेकर भी समय में घर नहीं मिलने से जुड़ी समस्याओं का समाधान होने से बायर्स को भी फायदा होगा. एक्सपर्ट्स के अनुसार इस फैसले से उन खरीददारों को फायदा मिलेगा जो एक करोड़ से कम के घर खरीदने की वजह से एनसीडीआरसी में शिकायत नहीं कर पाते थे लेकिन अब वो मिलकर शिकायत करने के पात्र होंगे.

 

Photo Credit- media2.intoday.in, i.investopedia.com, kenyonrealty.com

Comments

More in RealEstate News

To Top