Connect with us

वास्तु के ये सूचक घर में बिखेरतें हैं सुख और समृद्धि

Vastu Rashifal

वास्तु के ये सूचक घर में बिखेरतें हैं सुख और समृद्धि

हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उसका पारिवारिक जीवन सदैव सुखमय बना रहे. द्वेष और क्लेश मुक्त घर की कामना हर किसी को होती है. आप सभी को परिवार में किसी भी विपत्ति आने का भय सदैव बना रहता है जिसके लिए घर में पूजा-पाठ कराते हैं. घरों में रोजाना पूजा करना बहुत ही अच्छा होता है. इससे आपके घरों में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है जो जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है.

भारतीय संस्कृति बहुत ही पौराणिक एवं धार्मिक संस्कृति है. हमारे जीवन में पूजा-पाठ और देवी-देवताओं का स्मरण हमारी धार्मिकता का प्रतीक होता है. इन्ही संस्कृति में वास्तु भी हमारे जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण कड़ी है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता. आप सदैव शांति और खुशहाली के लिए घरों को वास्तुरूप में ही बनाने का भरसक प्रयास करते हैं परन्तु कुछ कारणों की वजह से कभी-कभी वास्तु अनुसार घर बनाने में आपको दिक्कतें आती है. आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जो आपके घर में मौजूद वास्तु दोष को दूर करने के लिए कारगर साबित होगा.

लाफिंग बुद्धा

आमतौर पर आप सभी घरों में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को सजावट के रूप में रखते हैं. लेकिन यह वास्तु को दूर करने के लिए सबसे कारगर होता है. इसका सही स्थान चयन कर के आप अपने घर में निहित वास्तु दोष से निजात पा सकते हैं. लाफिंग बुद्धा लंबी आयु, अरोग्यता, कैरियर, धन व संतान की प्रगति में सहायक होता है. इसका मोटा पेट घर में समृद्धि को दर्शाता है. इसे सदैव आगमन की दिशा में रखना चाहिए जिससे आपके घर या ऑफिस में प्रवेश करने वालों को इसका हंसता हुआ चेहरा सामने से दिखाई दे.

अगर आपके घर में पैसे आते हैं परन्तु अनावश्यक खर्च होने की वजह से पैसे रुकते नहीं हैं तो धन की पोटली लिए हुए लाफिंग बुद्धा को घर में रखें. अधिक परिश्रम करने के बाद भी प्रमोशन नहीं मिल रहा हो या आपका भाग्य कमजोर हो तो दोनों हाथों में कमंडल लिए लाफिंग बुद्धा को घर में रखे. जो लोग प्रॉपर्टी, रियल एस्टेट और व्यापार से जुड़े कार्य करते हैं उन्हें कमंडल में बैठे हुए लाफिंग बुद्धा को घर में रखना चाहिए इससे धन की प्राप्ति होती है. हाथों में कमंडल उठाए हुए लाफिंग बुद्धा को घर में रखने से सदैव सफलता मिलती है और जीवन सुखमय बना रहता है.

चाइनीज बेल एवं कॉइन

चाइनीज बेल या कॉइन आपके घर में विपत्तियों को दूर करके संपन्नता का संचार करता है. इन्हें घर के मुख्य द्वार पर अंदर की ओर एवं तिजोरी के दरवाजे पर बांधने से सुख और धन की प्राप्ति होती है. इन सिक्कों के साथ लाल रंग की डोरी में दो घंटियों को बांधा जाता है. लाल रंग के धागे से बंधी घंटियों को पुराने होने पर निकाल कर बदल देना चाहिए. इन सिक्कों को अपनी पर्स, ऑफिस या दुकान के गल्ले में रखने से बरकत बनी रहती है एंव नकारात्मक शक्तियों का आप पर दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है.

बैम्‍बू ट्री

बैम्बू ट्री या बांस का पौधा घर में सुख-समृद्धि का विस्तार करता है. इसे घर या ऑफिस को सजाने के साथ-साथ आपके भाग्य को भी प्रकाशित करता है. बैम्बू ट्री को ऑफिस में अपनी मेज के दाहिने तरफ रखने से लोग आकर्षित होते हैं तथा आपके आस-पास के नकारात्मक उर्जा को यह समाप्त करता है. घर में इसे पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर रखना चाहिए जिससे आपके घर में निहित वास्तु दोष में कमी आती है तथा सकारात्मक उर्जा का संचार होने के साथ ही घर में प्रगति होती है.

क्रिस्टल ट्री

क्रिस्टल ट्री को प्रायः आप अपने घरों में सेंटर ऑफ़ अट्रैक्शन के लिए रखते हैं. परन्तु यह आपके घर में सुख-समृद्धि एवं व्यवसाय में प्रगति का सूचक होता है. इसे घर में किसी भी स्थान पर रख सकते हैं. बाजार में इसकी बहुत सी किस्में और साइज़ उपलब्ध हैं. फेंगशुई में इसे बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. घर या ऑफिस में इसकी उपस्थिति से आपके सभी अधूरे व रुके कार्य पूरे होने के साथ-साथ पारिवारिक जीवन सुखद बना रहता है.

 

Photo Credit- fastfox.com, images.indiatvnews.com, couponraja.in, media.gettyimages.com, g02.a.alicdn.com

Comments

More in Vastu Rashifal

To Top